मेडिकल, डेंटल, आयुष में पीएचडी की बढ़ेंगी सीटें, पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट अगले महीने

मेडिकल, डेंटल, आयुष में पीएचडी की बढ़ेंगी सीटें, पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट अगले महीने
medical college,PhD,PhD student,PhD courses,PhD scholar,phd in mathematics,phd from iit,phd from MNIT,phd entrance exam,medical college jabalpur,

Abhishek Dixit | Updated: 02 Apr 2019, 10:50:15 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

मप्र आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय के पहले पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट की तैयारी

जबलपुर. मेडिकल, डेंटल, आयुष सहित अन्य फैकल्टी में शोध के इच्छुक उम्मीदवारों के पीएचडी के मौके बढ़ सकते है। मप्र आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय की ओर से पहली बार अगले महीने पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट आयोजित कराया जा रहा है।

इसके लिए रिसर्च सेंटर के साथ ही पीएचडी सीटें निर्धारित कर दी गई हैं। लेकिन, विवि ने कॉलेजों और शोध संस्थानों को रिसर्च सेंटर की सम्बद्धता हासिल करने का समय बढ़ा दिया है। नए रिसर्च सेंटर चिन्हित होने पर पीएचडी की सीटें और बढ़ सकती हैं। इससे प्रवेश परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों को सीटों की कमी से जूझना नहीं पड़ेगा।

जांच के बाद होगा
रिसर्च सेंटर चिन्हित किए जा चुके कॉलेजों और शोध संस्थानों को भी पीएचडी कराने के लिए विश्वविद्यालय से सम्बद्धता प्राप्त करनी होगी। इसके लिए निर्धारित शुल्क के साथ आवेदन करना होगा। आवेदन के आधार पर संस्थान की जांच और शोध के लिए उपलब्ध सुविधाओं के आंकलन के बाद उसे पीएचडी की सम्बद्धता दी जाएगी। चिन्हित होने के बावजूद सम्बद्धता के बिना संस्थान पीएचडी के लिए मान्य नहीं होंगे।

अहम तारीखें
30 मार्च तक पीएचडी कराने की सम्बद्धता के लिए कॉलेज आवेदन कर सकते हैं।
10 अप्रैल तक पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट के लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे।
20 अप्रैल को सत्र 2019-20 के पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट के लिए तिथि प्रस्तावित है।

सेंटर्स-सीटों की स्थिति
15 रिसर्च सेंटर चिन्हित
04 फैकल्टी में होगी पीएचडी
108 सीटें है पीएचडी के लिए

Prev Page 1 of 2 Next
Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned