scriptमेडिकल, आरडीवीवी व कृषि विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं में होगी देरी!, गड़बड़ाया शैक्षणिक कैलेंडर | Medical, RDVV and Agricultural University will be delayed in exam 2020 | Patrika News

मेडिकल, आरडीवीवी व कृषि विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं में होगी देरी!, गड़बड़ाया शैक्षणिक कैलेंडर

locationजबलपुरPublished: Jan 05, 2020 06:28:47 pm

Submitted by:

abhishek dixit

मेडिकल, आरडीवीवी व कृषि विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं में होगी देरी!, गड़बड़ाया शैक्षणिक कैलेंडर

RDVV admission

RDVV admission

जबलपुर. मेडिकल विश्वविद्यालय, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय से लेकर कृषि विश्वविद्यालय तक एग्जाम कैलेंडर इस साल बिगड़ गया है। कई एग्जाम सेशन तो 1 से 6 महीने तक पीछे चल रहे हैं। वहीं राजभवन परीक्षाएं समय पर कराने के लिए लगातार जोर देता आ रहा है। विश्वविद्यालय कोऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक में भी परीक्षा कैलेंडर का पालन करने के निर्देश कुलपतियों को दिए गए हैं।

प्रशासनिक लापरवाही, स्टाफ की कमी
मेडिकल विवि में स्टाफ की कमी, प्रशासनिक लापरवाही के चलते परीक्षाओं का सत्र लडख़ड़ा गया है। छात्रों के इनरोलमेंट में देरी, सम्बद्धता में देरी, स्टाफ की कमी, सेंटर का निर्धारण न किया जाना वजह हैं।

अतिथि शिक्षकों की कमी
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में अतिथि शिक्षकों की कमी के कारण लाइब्रेरी साइंस डिपार्टमेंट में परीक्षा सत्र प्रभावित हुआ है। शहर में लगे कफ्र्यू के कारण भी कुछ परीक्षाओं का कैलेंडर प्रभावित हो गया।

छात्र भी चाहते हैं, बढ़ जाए तिथि
यह बात भी सामने आई है कि कई बार छात्र अपने निजी स्वार्थ के चलते परीक्षा की तिथि बढ़वा देते हैं। इसका खामियाजा सभी छात्रों को भुगतना पड़ता है। छात्रों के एक प्रतिनिधि मंडल ने राजस्थान पीएसससी का एग्जाम की बात कहकर परीक्षा तिथि को आगे बढ़वा दिया, लेकिन बाद में पता चला कि वे घूमने फिरने गए थे।

हड़ताल ने की फजीहत
कृषि विश्वविद्यालय में छात्रों की हड़ताल ने परीक्षा सत्र को आगे खिसका दिया। हड़ताल एक माह तक चली थी।

कई बार छात्रों की मांग के चलते पेपर की तिथि में बदलाव करना पड़ता है। कफ्र्यू के कारण कुछ पेपर स्थगित किए गए थे। समय पर परीक्षाएं कराने के भरसक प्रयास कर रहे हैं। हाल ही में एक परीक्षा का सबसे पहले परिणाम घोषित किया गया है।
डॉ. दीपेश मिश्रा, उपकुलसचिव परीक्षा, रादुविवि

कृषि विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर की परीक्षाओं का कैलेंडर प्रभावित हुआ है। शिक्षण सत्र एक से दो माह आगे खिसका है।
गोपी अंजना, ज्वाइंट सेकेट्ररी सेंटल जोन एआईएएसए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो