scriptMedicalUniversity : जबलपुर में नर्सिंग और पैरामेडिकल के एक्सीलेंस स्कूल खोलेगी मेडिकल यूनिवर्सिटी | Medical University will open excellence school of nursing and paramedical in Jabalpur. | Patrika News
जबलपुर

MedicalUniversity : जबलपुर में नर्सिंग और पैरामेडिकल के एक्सीलेंस स्कूल खोलेगी मेडिकल यूनिवर्सिटी

मिलेगा स्किल्ड स्टाफ, विवि परिसर में ही बनेंगे दोनों भवन

जबलपुरApr 28, 2024 / 01:40 pm

Lalit kostha

Medical University

Medical University

जबलपुर . मेडिकल यूनिवर्सिटी में नर्सिंग व पैरामेडिकल कोर्स के एक्सीलेंस स्कूल खोलेगी। दोनों स्कूल भवन यूनिवर्सिटी परिसर में बनाए जाएंगे। एमयू प्रशासन के अनुसार हर चिकित्सकीय विधा के लिए ज्यादा से ज्यादा स्किल्ड स्टाफ उपलब्ध कराने के लिए एक्सीलेंस स्कूल खोले जा रहे हैं। इससे जबलपुर समेत प्रदेश के अस्पतालों को बड़ी संया में मेडिकल प्रोफेशनल उपलब्ध हो सकेंगे।
मिलेगा स्किल्ड स्टाफ, विवि परिसर में ही बनेंगे दोनों भवन
मिलेगा स्किल्ड स्टाफ, विवि परिसर में ही बनेंगे दोनों भवन

स्पेशलाइज्ड स्टाफ होगा तैयार
सभागीय मुयालय स्तर से लेकर महानगरों में सुपरस्पेशलिटी अस्पतालों की संया बढ़ रही है। ऐसे में हर अस्पताल की प्रत्येक ब्रांच में स्किल्ड नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिकल स्टाफ की आवश्यकता है। कार्डियोलॉजी विभाग, कॉर्डियोलॉजी सर्जरी विभाग को दक्ष नर्सिंग व पैरामेडिकल स्टाफ उपलब्ध होने पर ऑपरेशन थियेटर से आईसीयू, पोस्ट केयर में मदद मिलती है। इसी तरह से न्यू बोर्न बेबी की देखभाल में अतिरिक्त सतर्कता की आवश्यकता होती है। एक्सीलेंस स्कूल स्थापित होने पर एमयू उनमें ऐसे कोर्सेस संचालित कर सकेगा।
यूजीसी से मिलेगी ज्यादा ग्रांट

यूजीसी से ग्रांट प्राप्त करने के लिए आवश्यक है कि मेडिकल यूनिवर्सिटी के पास स्वयं के इंस्टीट्यूट हों। इसे देखते हुए एमयू ने नर्सिंग व पैरामेडिकल के एक्सीलेंस स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। मेडिकल कॉलेज का नर्सिंग कॉलेज व पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट इन एक्सीलेंस स्कूल में मर्ज हो सकेंगे। इससे एमयू को तो यूजीसी से ग्रांट मिलेगी ही कॉलेजों में भी शैक्षणिक साधनों से लेकर अन्य संसाधनों का विस्तार होगा। इसके साथ ही एमयू की स्टाफ की कमी भी दूर होगी।
Medical University
विस्तार के लिए जगह
विशेषज्ञों के अनुसार अगर मेडिकल कॉलेज का नर्सिंग कॉलेज व पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट आने वाले समय में एमयू के एक्सीलेंस स्कूल में मर्ज होते हैं तो उनके भवन भी मेडिकल अस्पताल के विस्तार के लिए उपलब्ध हो सकेंगे। मेडिकल अस्पताल के पास विस्तार के लिए जमीन की कमी है।
मेडिकल यूनिवर्सिटी में नर्सिंग व पैरामेडिकल के एक्सीलेंस स्कूल खोले जाएंगे। इससे हर चिकित्सकीय विद्या के लिए स्किल्ड नर्सिंग व पैरामेडिकल प्रोफेशनल तैयार हो सकेंगे। दोनों ही स्कूल के भवन एमयू परिसर में ही बनाए जाएंगे।
  • डॉ. पुष्पराज बघेल, रजिस्ट्रार, मेडिकल यूनिवर्सिटी

Home / Jabalpur / MedicalUniversity : जबलपुर में नर्सिंग और पैरामेडिकल के एक्सीलेंस स्कूल खोलेगी मेडिकल यूनिवर्सिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो