शरद पूर्णिमा पर जबलपुर में बंटेगी औषधीय खीर, इन रोगों से मिलेगा फायदा

शरद पूर्णिमा पर जबलपुर में बंटेगी औषधीय खीर, इन रोगों से मिलेगा फायदा
kheer

Manish Garg | Publish: Oct, 12 2019 10:58:12 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

Medicinal Kheer:शरद पूर्णिमा पर जबलपुर में बंटेगी औषधीय खीर, इन रोगों से मिलेगा फायदा शासकीय आयुर्वेद कॉलेज सहित कई स्थानों पर वितरण

जबलपुर
शरद पूर्णिमा पर चांदनी रात को आसमान से अमृत बरसेगा। संस्कारधानी में लोगों को रोग मुक्त रखने के लिए कई स्थानों पर औषधीय खीर वितरित होगी। विशेषज्ञों का मानना है कि औषधीय खीर कई तरह के रोगों के लिए फायदेमंद होती है। जबलपुर में शासकीय आयुर्वेद कॉलेज सहित कई ऐसे स्थान हैं जहां पर आयुर्वेद विशेषज्ञ औषधीय युक्त खीर को तैयार कर शरद पूर्णिमा की रात्रि में उसका वितरण करेंगे।

आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार शरद पूर्णिमा की रात को आयुर्वेद औषधीय युक्त खीर तैयार की जाती है। इस खीर को अर्ध रात्रि मे खुले आसमान में रखा जाता है। इसके बाद खीर का वितरण किया जाता है जो कि श्वास सम्बन्धी रोगों के लिए फायदेमंद होता है।
सुबह चार बजे से बंटेगी खीर-
शासकीय आयुर्वेद कॉलेज ग्वारीघाट में शनिवार 13 अक्टूबर की रात विशेष औषधीय खीर तैयार की जाएगी। इसके उपरांत 14 अक्टूबर सोमवार की सुबह 4 बजे से 6 बजे तक विशेष योग में यह खीर वितरित की जाएगी। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. रविकांत श्रीवास्तव के अनुसार औषधीय युक्त खीर श्वास सम्बन्धी रोग, दमा, अस्थमा रोगियों को वितरित की जाएगी।
- शाहीनाका में भी सुबह-सुबह बंटेगी खीर-
शरद पूर्णिमा पर आयुर्वेद औषधि युक्त खीर का वितरण गढ़ा शाहीनाका में किया जाएगा। आयुर्वेद कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ.जीएस टिटोनी के अनुसार खीर का वितरण रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. कमलेश मिश्रा की उपस्थिति में सोमवार 14 अक्टूबर सुबह 5.45 से 7.30 बजे के बीच वितरण होगा।
- पिपलेश्वर महादेव मंदिर
शरद पूर्णिमा के अवसर पर रविवार को द्वादस ज्योर्तिलिंग पिपलेश्वर महादेव मंदिर हाथीताल में रविार की रात 12 बजे से 1.30 बजे तक औषधीय खीर का वितरण किया जाएगा। बाल मुकुंद शास्त्री ने बताया, दमा रोगियों के लिए खीर वितरित की जाएगी। लम्हेटाघाट रोड गोपालपुर में महर्षि गौतम निराश्रिम गोशाला में शरद पूर्णिमा के अवसर पर रविवार रात 12 बजे आयुर्वेद पर आधारित खीर का वितरण किया जाएगा। डॉ. संजय गौतम के अनुसार यह खीर श्वास सम्बन्धी रोगियों के लिए विशेष फायदेमंद रहती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned