scriptनहीं काटना पडेगा बिजली दफ्तर के चक्कर, जल्द होगा शिकायतों का निपटारा | meeting for electricty conjumers | Patrika News

नहीं काटना पडेगा बिजली दफ्तर के चक्कर, जल्द होगा शिकायतों का निपटारा

locationजबलपुरPublished: Feb 26, 2019 08:49:20 pm

Submitted by:

virendra rajak

शिकायतें होने के चंद घंटों में हुआ निराकरण

meeting

शिकायतें होने के चंद घंटों में हुआ निराकरण

इन शिकायतों की सुनवाई
– बिजली बिल में गड़बड़ी
– मीटर के खराब होने की शिकायत
– मीटर लाइन का खराब होना
– मीटर जलने या बदलने संबंधी
……………………………….
सिटी सर्किल
कुल समितियां:- १३
कुल शिकायतें पहुंची:- ५१
निराकरण हुआ:- ४१
लंबित शिकायतें:- १०
ग्रामीण सर्किल
कुल समितियां:- २५
कुल शिकायतें पहुंची:- १३४
निराकरण हुआ:- १३१
लंबित शिकायतें:- ०३
जबलपुर, विद्युत संबंधी शिकायतों के निराकरण के लिए विद्युत दफ्तरों के चक्कर काटने वाले उपभोक्ताओं को मंगलवार को राहत मिली। कारण था प्रदेश शासन के निर्देश के बाद पहली बार आयोजित हुई बिजली शिकायत निराकरण समिति की बैठक। शहर में जोन और देहात सर्किल में जेई ऑफिस स्तर पर बैठकों का आयोजन हुआ। जिसके बाद समिति ने शिकायतें सुनने का सिलसिला शुरू किया। शहर में जहां ५१ शिकायतें पहुंची, वहीं देहात में इन शिकायतों का आंकड़ा १३४ तक पहुंच गया।
और हो गया त्वरित निराकरण
जनप्रतिनिधियों के प्रतिनिधियों और बिजली कंपनी के अधिकारियों ने शिकायतों को देखा। कुछ जहां बिल संबंधी शिकायतें थीं, तो कुछ मीटर व अन्य। तत्काल शिकायतों की समीक्षा की गई और उनके निराकरण के लिए टीमों को काम पर लगाया गया। कुछ ही देर में सभी शिकायतों का निराकरण भी हो गया।
अब माह के दूसरे मंगल को
प्रदेश शासन ने बिजली वितरण कंपनियों को बैठक के निर्देश दिए। यह बैठक अब प्रत्येक माह के दूसरे मंगलवार को आयोजित की जाएंगी। जहां बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों की सुनवाई व निराकरण किया जाएगा।
चक्कर से मिलेगी मुक्ति
वितरण केन्द्र स्तर पर बनी समितियों में जनप्रतिनिधियों के प्रतिनिधी उनका प्रतिनिधित्व करेंगे। एेसे में उपभोक्ताओं की समस्याएं सीधे सरकार तक पहुंचेंगी, वहीं शिकायतों का निराकरण और मॉनिटरिंग भी हो सकेगी। किसी उपभोक्ता का बिल अधिक आने या बिल में कोई अन्य गड़बड़ी होने पर उसे वितरण केन्द्र समेत अधिकारियों के चक्कर काटने पड़ते थे। कई बार उपभोक्ताओं की शिकायतों का निराकरण नहीं हो पाता था और उसे गड़बड़ बिल का ही भुगतान करना पड़ता था।
वर्जन
वितरण केन्द्र स्तर पर बनाई गई समितियों की पहली बैठक आयोजित की गई। समिति सदस्यों और बिजली कंपनी के अधिकारियों के सामने कुछ शिकायतें आईं, जिनमें से ९२ प्रतिशत शिकायतों का त्वरित निराकरण किया गया। शेष को जल्द निपटाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।
प्रकाश दुबे, चीफ इंजीनियर, जबलपुर संभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो