Breaking शुरू होगी मीटर रीडिंग, फिर आएगा मई का बिजली बिल, इन्हें मिलेगी छूट

लॉकडाउन में कार्य करने मिली छूट

By: virendra rajak

Published: 23 May 2020, 07:51 PM IST

जबलपुर, मई माह में मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं को असल बिल जारी किया जाए, इसके लिए मई माह से सभी विद्युत उपभोक्ताओं के यहां मीटर रीडिंग की जाएगी। इसी रीडिंग के आधार पर बिल जारी किया जाएगा। अप्रेल माह में लॉक डाउन के चलते रीडिंग नहीं हो पाई थी, जिस कारण उपभोक्ताओ को औसत बिल जारी किए गए। जिसने उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ा दी थी।
पिछले वर्ष के आधार पर जारी किया गया था बिल
अप्रेल में जो बिजली कंपनी ने जारी किया था, वह वर्ष 2019 के अप्रेल माह के बिल के अनुरूप था। यही कारण था कि उपभोक्ताओं को कंपनी ने अधिक बिज जारी कर दिया। जानकारी के अनुसार कंपनी के पास हजारों शिकायतें बिल में सुधार की पहुंची हैं, जिन पर अब तक काम पूरा नहीं किया जा सका। लॉकडाउन के नियमों में आई शिथिलता के चलते मई 2020 में मीटर रीडिंग का कार्य प्रारंभ किया जा चुका है जिससे उपभोक्ताओं को वास्तविक खपत के आधार पर बिजली बिल जारी किए जा सकेंगे। जिन उपभोक्ताओं की पिछले दो माहों में रीडिंग नहीं हो पाई थी, उनकी कुल खपत में से मार्च एवं अप्रेल माह में जारी की गई औसत खपत को घटाकर शेष खपत का बिजली बिल मई 2020 हेतु जारी किया जाएगा ।
योजना का मिलेगा लाभ
अप्रैल की औसत बिलिंग भले ही अप्रेल 2019 को आधार मानकर की गई थी, लेकिन उपभोक्ताओं की इंदिरा गृृह ज्योति योजना का लाभ दिया जाएगा।उपभोक्ता कंपनी की वेबसाइट के अलावा स्मार्ट बिजली मोबाइल एप, एम.पी.आंन लाइन कियोस्क, पेटीएम, अमेजांन, गूगलपे, एअरटेल बैंक, यूपीआई, फोन पे से भी बिलों का भुगतान कर सकते हैं।

virendra rajak Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned