scriptMethodist Church land Fraud in jabalpur | #NewOrder मेथोडिस्ट चर्च की जमीन का फर्जीवाड़ा, अब शासन वसूलेगा किराया | Patrika News

#NewOrder मेथोडिस्ट चर्च की जमीन का फर्जीवाड़ा, अब शासन वसूलेगा किराया

locationजबलपुरPublished: Dec 24, 2023 12:37:28 pm

Submitted by:

Lalit kostha

#NewOrder मेथोडिस्ट चर्च की जमीन का फर्जीवाड़ा, अब शासन वसूलेगा किराया

 

Methodist Church
Methodist Church

जबलपुर . मेथोडिस्ट चर्च इन इंडिया ट्रस्ट को दी गई भूमि पर बनी दुकानों से अब शासन किराया वसूलेगा। क्रिश्चियन स्कूल के पास 6 हजार वर्गफीट पर बनी 54 दुकानों की राजस्व निरीक्षक और लोक निर्माण विभाग के अधिकारी नापजोख करेंगे। इसके बाद किराया तय किया जाएगा। इन जमीनों को लेकर जमकर फर्जीवाड़ा किया गया है। आर्थिक अपराध ब्यूरो ने भी प्रकरण दर्ज किए हैं। कुछ प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन है।

इस बीच अपर कलेक्टर रांझी की तरफ से गत जुलाई में ब्लॉक नंबर 4 और प्लॉट नंबर 4 की 24 हजार 636 वर्गमीटर जमीन को शासन के नाम दर्ज कर दिया गया था। इस जमीन का शिक्षा कार्य को छोड़कर व्यावसायिक उपयोग किया जा रहा था। तब से इस जमीन पर बनी दुकानें शासन के कब्जे में आ गईं हैं।

मेंटीनेंस शुल्क देते थे दुकानदार

इन दुकानों का निर्माण 80 के दशक में हुआ था। ज्यादा दुकानदारों ने इन्हें खरीद लिया था। अब ये मालिक से शासन के किराएदार बन गए हैं। संस्था के पदाधिकारियों की तरफ से लीज की शर्तों का उल्लंघन करते हुए जमीन का व्यावसायिक उपयोग किया गया था। अब उनसे किराया वसूला जाएगा।

बिना अनुमति के जमीन बेची

ट्रस्ट के नाम शिक्षा कार्य के लिए आवंटित की गई जमीन का दुरुपयोग करने पर अपर कलेक्टर रांझी की तरफ से नोटिस दिया गया था। ब्लॉक नंबर चार, प्लॉट नंबर चार रकबा 6.0882 एकड़ भूमि का नवीनीकरण नहीं कराया गया। आरआई रिपोर्ट में सामने आया था कि मुख्य मार्ग पर दुकानें हैं। इनका क्षेत्रफल 5880 वर्गफीट है। पास में क्रिश्चयन स्कूल है। उसका रकबा 2 लाख 59 हजार 235 वर्गफीट है।

सिविल स्टेशन ब्लॉक नंबर चार, प्लॉट नंबर चार की भूमि अब मध्यप्रदेश शासन के नाम दर्ज है। उस पर बनी दुकानों से अब किराया वसूला जाना है। जल्द ही रकबा और किराए की राशि तय कर दी जाएगी।
- कमलेश नीरज, डिप्टी कलेक्टर

ट्रेंडिंग वीडियो