scriptरेत माफिया के गुर्गे ने किया रेंजर पर ट्रैक्टर चढ़ाने का प्रयास, बाल-बाल बचे | mining mafia attack on forest ranger | Patrika News

रेत माफिया के गुर्गे ने किया रेंजर पर ट्रैक्टर चढ़ाने का प्रयास, बाल-बाल बचे

locationजबलपुरPublished: Sep 18, 2018 03:37:23 pm

Submitted by:

Premshankar Tiwari

धड़ल्ले से हो रहा रेत का अवैध खनन और परिवहन

mining mafia attack on forest ranger

mining mafia attack on forest ranger

जबलपुर। नदियों से रेत के अवैध खनन और परिवहन का खेल हर तरफ धड़ल्ले से चल रहा है। रेत माफिया कितने बेखौफ हैं, इसका एक उदाहरण मंगलवार को कटनी जिले के अंतर्गत जाजागढ़ गांव के समीप सामने आया। यहां खनन माफिया के गुर्गे ने रेंजर पर टे्रक्टर चढ़ाने का प्रयास किया, वे बाल-बाल बचे। अंतत: पीछा करके ट्रैक्टर चालक को गिरफ्तार कर लिया। उसका नाम विजय उर्फ गुड्डू कोल बताया गया है।

रोकने पर बढ़ा दी स्पीड
जानकार सूत्रों अनुसर वन विभाग को बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर एरिया से लगे क्षेत्र की नदियों रेत में रेत के अवैध खनन की शिकायत मिली थी। इसी सूचना पर मंगलवार को बरही और विजयराघवगढ़ वन विभाग का संयुक्त दल कार्रवाई करने पहुंचा। दल के सदस्य जाजागढ़ और बिचपुरा गांव के बीच तैनात हो गए। इसी दौरान वहां से अवैध रेत भरा ट्रैक्टर गुजरा। वन विभाग के बरही कार्यालय में तैनात रेंजर वीएस चौहान नट्रैक्टर चालक को रोकने का प्रयास किया। इस पर चालक ने ट्रैक्टर की स्पीड बढ़ा और चौहान पर ही ट्रैक्टर चढ़ाने का प्रयास किया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार यदि चौहान तेजी से अपनी जगह से नहीं हटते तो वह ट्रैक्टर की चपेट आ जाते।

पीछा करके पकड़ा
ट्रैक्टर चालक का अंदाज देखकर वन विभाग की टीम सकते में आ गई। टीम ने ट्रैक्टर चालक का पीछा किया और उसे धर दबोचा। बताया गया है कि ट्रैक्टर चालक विजय उर्फ कल्लू जाजागढ़ के ही समीपी गांव का रहने वाला है। उसके साथ अन्य लोग भी मौजूद थे। टीम ने विजय समेत अन्य आरोपियों के खिलाफ बरही थाने में शिकायत दर्ज कराई है। उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया है।

संगठित गिरोह का काम
वन अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में रेत माफियाओं का संगठित गिरोह काम कर रहा है। गिरोह के सदस्य वनांचलों में स्थिति छोटी-छोटी सहायक नदियों से रेत एकत्रित करते हैं और उन्हें ट्रैक्टर व अन्य वाहनों के माध्यम से एक ठिकाने पर एकत्रित करते हैं। बाद में उन्हें रेत कारोबारियों के माध्यम से हाइवा व डंपरों द्वारा शहरों व कस्बों तक पहुंचाया जाता है। आरोपियों से सघन पूछताछ की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो