scriptये ऑनलाइन कंपनी दे रही 18 हजार का मोबाइल 1899 रुपए में, लेकिन करनी होगी तत्काल पेमेंट | mobile phone big deal at fake amazon snapdeal flipkart offers | Patrika News

ये ऑनलाइन कंपनी दे रही 18 हजार का मोबाइल 1899 रुपए में, लेकिन करनी होगी तत्काल पेमेंट

locationजबलपुरPublished: Oct 29, 2019 11:23:56 am

Submitted by:

Lalit kostha

ये ऑनलाइन कंपनी दे रही 18 हजार का मोबाइल 1899 रुपए में, लेकिन करनी होगी तत्काल पेमेंट
 

mobile.png

mobile phone big deal

जबलपुर. नवरात्र से लेकर दिवाली तक साइबर अपराध से जुड़े 17 प्रकरण सामने आए हैं। इसमें एटीएम क्लोनिंग से लेकर फर्जी वेबसाइट ठगी के मामले शामिल हैं। ऑनलाइन पोर्टल कम्पनियों के ऑफर प्लान को माध्यम बनाकर जालसाजों ने दो नामी वेबसाइट कम्पनियों की फर्जी वेबसाइट तैयार कर ली।

महंगे मोबाइल सस्ते में बेचने की करते हैं डील, ऑनलाइन कम्पनियों की फेक वेबसाइट्स बनाकर ठगी का खेल

वे फेसबुक, वाट्सअप, ट्यूटर व अन्य सोशल मीडिया पर इन वेबसाइट्स पर महंगे मोबाइल सस्ते में बेचने का प्रचार कर लोगों को झांसे में फंसाया। इस तरह की पांच शिकायतें राज्य सायबर पुलिस और क्राइम ब्रांच के पास पहुंची हैं।

जानकारी के अनुसार नवरात्र के समय राज्य सायबर पुलिस के पास पहुंची शिकायत में एक नामी ई-कामर्स साइट्स के नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट जालसाजों ने तैयार की। इसमें जालसाजों ने 20 हजार का मोबाइल महज 3999 रुपए में देने का विज्ञापन सोशल साइट्स फेसबुक पर प्रदर्शित किया।

 

online shopping on diwali 2019 festival

अधारताल निवासी एक युवक ने इसकी बुकिंग कर दी। पेमेंट तुरंत करना था। उसने ऑनलाइन पेमेंट कर दिया। इसके बावजूद उस तक मोबाइल नहीं पहुंचा। इसी तरह अब दिवाली में भी एक दूसरी ई-कामर्स साइट्स के नाम से मिलते-जुलते वेबसाइट्स बनाकर जालसाजों ने लोगों को झांसे में फंसाया। इस बार भी लोगों को झांसे में फंसाने के लिए जालसाजों ने तुरंत भुगतान का ही विकल्प रखा था। 18 हजार का मोबाइल महज 1899 रुपए में देने का झांसा दिया गया था।


जालसाज ये पैतरा अपना रहे हैं
– भुगतान का विकल्प हमेशा ऑनलाइन और तुरंत होता है।
– उनके कमेंट बॉक्स में कोई प्रतिक्रिया नहीं रहती है।
– कैश ऑन डिलेवरी का विकल्प ही नहीं दर्शाते हैं।
– असली और फेक वेबसाइट्स में लोगो तो एक जैसे रखते हैं, लेकिन नाम की स्पेलिंग में अलग होती है।
– यह ऑनलाइन पोर्टल पर अधिक बिकने वाले व शार्टेज प्रोडक्ट को अधिक डिस्काउंट पर बेचते हैं।


जालसाज ठगी के लिए हमेशा ऐसे पैंतरे अपनाते हैं, कि सामने वाला उनके झांसे में आसानी से फंस सके। फर्जी वेबसाइट्स और ई-कामर्स वाले चर्चित कम्पनियों से मिलते-जुलते वेबसाइट्स बनाकर ठगी की दो शिकायतें मिली हैं। इस तरह की ठगी से बचने का सबसे आसान विकल्प है कि आप पेमेंट का विकल्प हमेशा कैश ऑन डिलेवरी ही रखें।
– विपिन ताम्रकार, निरीक्षक, राज्य सायबर पुलिस, जबलपुर जोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो