scriptजनधन खातों में आया धन, बैंकों में भीड़ | Money came in Jan Dhan accounts, crowd in banks | Patrika News

जनधन खातों में आया धन, बैंकों में भीड़

locationजबलपुरPublished: Apr 08, 2020 12:25:35 pm

Submitted by:

gyani rajak

जिले में 14 लाख से ज्यादा खाते,35 हजार में आए 500-500 रुपए

jan dhan

जनधन योजना के तहत खुले बैंक अकाउंट में महिला लाभार्थियों के खातों में पैसा आना शुरू हो गया है

जबलपुर. जनधन योजना के तहत खुले बैंक अकाउंट में महिला लाभार्थियों के खातों में पैसा आना शुरू हो गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण से उपजे संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत यह सहायता राशि दी जा रही है। जिले के 14 लाख 29 हजार से ज्यादा जनधन खाता वाले लाभाॢथयों के बैंक खातों में से अब तक करीब 35 हजार खाता धारकों के खातों में राशि पहुंच चुकी है। इस बीच राशि लेने के लिए बैंकों में भीड़ भी बढ़ गई है।

जिले में भी जनधन खातों में डायरेक्टर बैंक ट्रांसफर (डीबीटी) के जरिए पैसा भेजा जा रहा है। इस राहत योजना के तहत केवल महिला खाताधारकों को अगले तीन महीने तक केंद्र सरकार 5-5 सौ रुपए भेजेगी। यानि तीन महीने में उन्हें 15 सौ रुपए मिलेगा।जिले में लगभग 50 फीसदी खाते महिलाओं के नाम पर हैं। यानि इनके खातों की संख्या करीब सात लाख है। 35 हजार खातों के हिसाब से अब तक 1 करोड़ 75 लाख रुपए से अधिक की राशि सरकार की तरफ से भेजी जा चुकी है। कुछ दिनों के भीतर सभी खाताधारकों का पैसा उनके खातों में आ जाएगा।

सामान्य खातों में बदलाव

ज्ञात हो कि जिले में जब जनधन योजना के तहत खाते खुलवाए गए थे तब इनकी संख्या काफी ज्यादा थी। लेकिन अब यह घट गए हैं। कई लोगों ने इसे सामान्य खाते में परिवर्तित करवा दिया है। क्योंकि जनधन खातों की शर्त थी कि एक महीने में अधिकतम 10 हजार रुपए की निकासी की जा सकती है। इसी प्रकार चार लेनदेन से ज्यादा की अनुमति नहीं रहती। हालांकि अब नियम बन गया है कि जिनके पास जनधन खाता है वह दूसरा खाता नहीं खुलवा सकता है। ऐसे में अब कई खाताधारकों को 5-5 सौ रुपए राहत योजना का लाभ नहीं मिलेगा!

No entry to bank without mask in satna
IMAGE CREDIT: patrika

जनधन योजना के टॉप पांच खाताधारी बैंक

बैंक का नाम–खाता संख्या

भारतीय इस्टेट बैंक 348981

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 177859

पंजाब नेशनल बैंक 155978

इलाहाबाद बैंक 157854

बैंक ऑफ महाराष्ट्र 113964

कभी भी निकाल सकते हैं पैसा

हालांकि इस योजना के तहत आए पैसों को कभी भी निकाला जा सकता है। लेकिन कई खाताधारकों को यह भ्रम है कि यह पैसा समय पर नहीं निकाला गया तो वापिस हो जाएगा। ऐसा सरकार की तरफ से नहीं कहा गया है। उसे जब जरुरत हो तब वह पैसा निकाल सकेंगी।

यह सुविधा भी

सरकार ने महिला खाताधारकों को उनके खाता नम्बर की आखिरी संख्या के आधार पर पैसे निकालने की सुविधा दी है। वहीं 9 अप्रैल के बाद कोई भी किसी भी तारीख को यह राशि निकालकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

खाता संख्या का अंतिम अंक–निकासी दिनांक

0 से 1 तीन अप्रैल

2 से 3 चार अप्रैल

4 से 5 सात अप्रैल

6 से 7 आठ अप्रैल

8 से 9 नौ अप्रैल

अभी तक जनधन खातों में करीब 35 हजार पात्र लाभार्थियों के खातों में पैसा आ चुका है। इसे निर्धारित तारीख या बाद में भी निकाला जा सकता है। बैंकों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने के लिए निर्देशित किया गया है।

एसके सिन्हा, एलडीएम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो