scriptमौसम विभाग की चेतावनी, कहर बरपाएगी सावन की बारिश- वीडियो | monsoon alert in mp, horrific rain at 24 hours | Patrika News

मौसम विभाग की चेतावनी, कहर बरपाएगी सावन की बारिश- वीडियो

locationजबलपुरPublished: Aug 09, 2018 01:17:28 pm

Submitted by:

Lalit kostha

मानसून में लगी सावन की झड़ी, उफनाई नर्मदा- वीडियो
 

Rain in bhilwara

Rain in bhilwara

जबलपुर। बंगाल की खाड़ी में मानसून सक्रिय होने से शहर में मंगलवार की रात शुरू हुई बारिश का सिलसिला बुधवार को भी रुक-रुक कर जारी रहा। 24 घंटे में पांच इंच से अधिक बारिश होने से 8 अगस्त तक का सामान्य बारिश का कोटा पूरा हो गया। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार शहर की बारिश सामान्य से अधिक हो गई है। मौसम विज्ञानियों ने आगामी दो दिनों तक अनेक स्थानों पर अच्छी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार मंगलवार रात से बुधवार सुबह तक 91.7 मिमी और दिन में 36.6 मिमी बारिश हुई। इसे मिलाकर सीजन की कुल बारिश 630.3 मिमी यानी 24.8 इंच हो गई है। मौसम विभाग के रेकॉर्ड के अनुसार मानसून सीजन में 8 अगस्त तक की सामान्य बारिश 607 मिमी है।

news fact- दो दिन और हो सकती है तेज वर्षा, 24 घंटे में महीने भर का कोटा पूरा

ठंडा हुआ मौसम-
बुधवार सुबह और दोपहर 12 से एक बजे तक कई स्थानों पर रुक-रुक कर बारिश हुई। एक बजे के बाद मौसम साफ हो गया। दोपहर 3.30 बजे फिर फुहारें पडऩे लगीं। शाम को भी कुछ क्षेत्रों में रिमझिम बारिश हुई। इस तरह लगातार बारिश से सुबह और शाम की आद्र्रता का स्तर 98 प्रतिशत हो गया। अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 27.1 और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक सहायक देवेंद्र तिवारी के अनुसार उत्तर छत्तीसगढ़ एवं पूर्वी मप्र पर अति कम दबाव का क्षेत्र बना है। इससे जबलपुर एवं आसपास के क्षेत्रों में अच्छी बारिश का पूर्वानुमान है।

स्कूलों के बरामदे, कमरों में भरा पानी
जबलपुर. स्कूल परिसर, बरामदों और कमरों में बारिश का पानी भरने से बुधवार को छात्र-छात्राओं को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। कई स्कूलों में छात्रों को हाथों में जूते-मोजे लेकर जाना पड़ा। सुभाष नगर प्राइमरी स्कूल के कमरों में बुधवार को एक फीट तक पानी भरा था। छत से भी पानी टपक रहा था। शिक्षकों ने बताया, हर साल नाले का पानी ओवरफ्लो होकर कमरों में भर जाता है। शिकायत करने के बाद भी कार्रवाई नहीं हुई।

प्राइमरी स्कूल तिलवारा घाट
छात्र संख्या : 150
स्थिति : पानी की निकासी नहीं होने से मैदान में भरा पानी
परेशानी : छात्रों को हाथों में जूते-मोजे लेकर कमरे तक जाना पड़ा।

प्राइमरी स्कूल रानीताल
छात्र संख्या : 60
स्थिति : कमरों में एक फीट तक भरा था पानी, नहीं हुई पढ़ाई
परेशानी : छात्र पूरे समय होते रहे परेशान, मध्याह्न भोजन कक्ष में छत से टपक रहा था पानी।

एमएलबी स्कूल
छात्र संख्या : 1000
स्थिति : स्कूल के ग्राउंड, बॉस्केट बॉल मैदान में भरा पानी।
परेशानी : छात्राओं को आने-जाने में हुई दिक्कत।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो