scriptमानसूनी मिजाज वाली डाइट है खास | Monsoon diet is special | Patrika News
जबलपुर

मानसूनी मिजाज वाली डाइट है खास

न्यूट्रीनियोनिस्ट ने बताया हेल्दी फेमिली के हेल्दी फूड, रखेगी हेल्दी, मेम्बर्स रहेंगे स्वस्थ

जबलपुरJul 13, 2020 / 08:45 pm

shyam bihari

रोजाना पिएं लौंग का पानी, शरीर की बढ़ती चर्बी होगी कम

रोजाना पिएं लौंग का पानी, शरीर की बढ़ती चर्बी होगी कम

जबलपुर। बारिश के मौसम में सभी का मन चटपटा और मसालेदार खाने का होता है। खासकर बाहर खाना खाने का मन ज्यादा होता है। लेकिन, ये खाना बीमार करने के साथ ही अन्य परेशानियों का कारण भी बनता है। ऐसे में घर पर ही रहकर टेस्टी और हेल्दी डाइट ली जा सकती है। यह न केवल टेस्ट बढ़ाएगी, बल्कि हेल्थ भी बिगडऩे से बचाएगी। इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करेगी। जबलपुर की डाइटीशियन और न्यूट्रिनिस्ट प्रियंका श्रीवास्तव बारिश की हेल्दी डाइट और फूड व उनके फायदे बता रही हैं।
ताजा खाना खाएं
बारिश में हमेशा गर्म खाना ही खाना चाहिए। हो सके तो जब वह बनकर तैयार होता है, तब से लेकर अगले 30 मिनट तक उसे खा लेना चाहिए। यह सेहत के लिए अच्छा होता है, साथ में स्वादिष्ट भी होता है। खाने में अगर किसी प्रकार की दुर्गंध आती है, तो उसे अलग कर दें। बरसात के मौसम में समोसे पकोड़े चाइनीज और फास्ट फूड सब को अच्छे लगते हैं। लेकिन, इनसे बचना चाहिए। ये गले और पेट की बीमारियों का कारण बन सकते हैं।
यह स्नैक्स बेटर हैं
ढोकला पफेड राइस तले हुए स्नेक्स की जगह पारम्परिक व पौष्टिक स्नेक्स खाना चाहिए। पारम्परिक स्नेक्स हींग और लहसुन के तड़के के साथ बनाए जाते हैं। जैसे रसम और प्रोटीन युक्तस्नेक्स को डाइट में शामिल करें। पेट कभी खराब नहीं होगा। डाइट में एक हेल्दी स्नेक्स के रूप में ग्रिल्ड सेंडविच, घर का बना सूप और उबले हुए मक्के के दाने, ओट्स, ब्राउन चावल, बाजरा मानसून में हेल्दी विकल्प हैं। खाना तैयार करने के बाद उसे सामान्य तापमान पर ही रखना चाहिए। बहुत ज्यादा ठंडे खाना और कोल्ड ड्रिंक्स पीने से बचें। फ्रिज में बहुत दिनों से रखे आइसक्रीम, ठंडे जूस, फ्रूट्स का उपयोग ना करें।
15 मिनट में सलाद खा लें
सलाद काटा जाता है, तो खाने के 15 मिनट पहले तक उसे रखा जा सकता है, बहुत देर से कटे हुए सलाद का उपयोग ना करें। इस मौसम में सलाद बहुत जल्दी अपनी पौष्टिकता खो देता है और खराब हो जाता है। पत्तेदार सब्जियों और फूलगोभी जैसी सब्जियों को पकाने से पहले अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें। हो सके तो गर्म पानी में धोना बेहतर होगा। संक्रमण से बचने के लिए कच्चे सलाद के बजाय उबले हुए सलाद का चयन करना अच्छा होगा। डाइट में अगर फल और सब्जियां ले रहे हैं, तो उन्हें अच्छी तरह से साफ करके खाएं। अनार और नाशपाती, एप्पल, पपीता जैसे फलों को ताजा काट कर ही खाएं। इसके अलावा बारिश में गले की खराश से बचने के लिए पानी उबालकर ठंडा करें या वाटर प्यूरीफायर वाला पानी पिएं। बहुत ज्यादा ठंडा या फ्रिज के पानी से परहेज करना चाहिए।
बैक्टीरिया खत्म करने के लिए काली मिर्च
डाइट में काली मिर्च का उपयोग जरूर करें। आमलेट, सूप, चिली सूप में इसका उपयोग होना चाहिए। इसमें जीवाणु रोधी गुण होते हैं और यह मानसून में शरीर के तापमान को सामान्य बनाए रखने में मदद भी करती है। अदरक, दालचीनी, इलायची, काली मिर्च, मसाला चाय, तुलसी के पत्तों की हर्बल चाय पीएं। इन सभी में जीवाणु रोटी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। दूध में हल्दी मिलाकर पीना लाभदायक होगा।

Home / Jabalpur / मानसूनी मिजाज वाली डाइट है खास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो