scriptमानसून रूठा, अभी बारिश के आसार नहीं | Monsoon indifference in Jabalpur, no rain expected for four days now | Patrika News

मानसून रूठा, अभी बारिश के आसार नहीं

locationजबलपुरPublished: Jun 21, 2021 08:59:01 pm

मौसम ने ली करवट, उमस और गर्मी बढ़ी

latest monsoon update in madhya pradesh

latest monsoon update in madhya pradesh

जबलपुर. महीने की शुरुआत में राहत देने वाले काले बादल मानसून के प्रवेश करने के बाद से रूठ गए हैं। शहर में मंडराने वाले काले बादल भी अब छंट गए हैं। आसपास कोई चक्रवातीय प्रभाव नहीं होने से सोमवार को मौसम ने करवट ले ली। सुबह से ही हल्की धूप खिली। दोपहर तक उमस और गर्मी बढ़ गई। धूप में चुभन और गर्मी के साथ चिपचिपहाट ने बेचैन किया। शाम को कुछ देर के लिए बादल उमड़े, लेकिन बूंदाबांदी भी नहीं हुई। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अभी चार दिन बारिश के ज्यादा आसार नहीं हैं। काले बादलों की गतिविधि कम होने से तापमान में भी धीरे-धीरे कुछ वृद्धि हो सकती है। इससे उमस और गर्मी कुछ परेशान कर सकती है।
स्थानीय सिस्टम से उम्मीद
मौसम के बदलते मिजाज के साथ सुबह-दोपहर के बीच उमस और गर्मी ज्यादा होने लगी है। इससे दोपहर बादल स्थानीय सिस्टम सक्रिय हो रहा है। दिन भर की गर्मी से दोपहर बाद हल्के बादल बन रहे हैं। लेकिन, शाम तक यह बादल डिजॉल्व हो जा रहे हैं। फिर भी स्थानीय बादलों पर नजर है। लोकल सिस्टम के कारण सक्रिय होने वाले बादलों से कुछ छिटपुट बूंदबांदी की उम्मीद की जा रही है।
अधारताल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री रेकॉर्ड हुआ। न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री दर्ज हुआ। दोनों स्तर पर तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे बना रहा। आद्र्रता सुबह के समय 73 प्रतिशत और शाम को 51 प्रतिशत थीं। दक्षिण-पश्चिम हवा 6 किमी प्रतिघंटा की गति से चली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो