scriptकल दस्तक दे सकता है Monsoon, जोरदार बारिश का अनुमान- देखें वीडियो | Monsoon may knock tomorrow, heavy rain expected - watch video | Patrika News
जबलपुर

कल दस्तक दे सकता है Monsoon, जोरदार बारिश का अनुमान- देखें वीडियो

कल दस्तक दे सकता है Monsoon, जोरदार बारिश का अनुमान- देखें वीडियो

जबलपुरJun 22, 2024 / 01:18 pm

Lalit kostha

Rajasthan Monsoon Update
जबलपुर. एक माह से लगातार झुलसा रही तेज गर्मी से राहत दिलाने के लिए आखिरकार मानसून ने शुक्रवार को महाकोशल के रास्ते प्रदेश में प्रवेश किया। विश्व योग दिवस पर जब पूरा प्रदेश योगाभ्यास कर रहा था, तब छत्तीसगढ़ के रास्ते दक्षिण पश्चिम मानसून पांढुर्ना, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और अनूपपुर पहुंचा। वर्षा के इस योग में झमाझम बूंदें बरसीं तो गर्मी के तेवर फीके पड़ गए। जबलपुर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, बुरहानपुर कई जिलों में बारिश हुई। अमूमन 16 जून को आने वाला मानसून 5 दिन देरी से आया, लेकिन पिछले साल से तीन दिन पहले आया है।
2023 में यह 24 जून को आया था। मानसून ने अपने आने का अहसास गुरुवार रात ही करा दिया था। रात भोपाल समेत कई शहरों में जोरदार बारिश हुई। सुबह 8.30 बजे तक ही राजधानी में पौन पांच इंच बारिश दर्ज की गई। जबलपुर में 24 घंटे के दौरान 4 मिमी बारिश दर्ज हुई। रतलाम में ढाई और मंडला में दो इंच रिकॉर्ड की गई। इंदौर में दिन में तेज बारिश के बाद यहां आंकड़ा 16 मिमी पहुंच गया। प्री-मानसूनी बारिश में भोपाल में जून माह का कोटा पूरा हो गया तो ग्वालियर में आधा बाकी है। यहां औसतन 81.1 मिमी बारिश जून में होती है। अब तक 39.4 मिमी हुई है। मौसम विभाग का कहना है, रफ्तार ऐसी है कि 48 घंटे में पूरे प्रदेश में मानसून छा जाएगा।
प्रदेश में मानसून के दस्तक देने की आधिकारिक घोषणा हो गई है। बालाघाट, छिंदवाड़ा, डिंडोरी के जरिए शुक्रवार को जबलपुर सम्भाग से प्रदेश में मानसून का प्रवेश हो गया। मौसम विभाग का कहना है कि एक-दो दिन में जबलपुर सम्भाग सहित राज्य भर में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। इसके पहले शुक्रवार को तड़के शहर में हुई प्री मानसून की बारिश ने शहर को तर कर दिया। इससे मौसम सुहाना हो गया।
आंधी-बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार, चौबीस घंटों में जबलपुर सम्भाग के जिलों में जोरदार वर्षा होगी। जबलपुर जिले में भी आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य था। रात का न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री तक उतर गया। यह सामान्य से दो डिग्री कम था। मौसम विभाग के अनुसार मानसून की छह जिलों में एंट्री हो गई। पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और अनूपपुर जिलों में शुक्रवार को जोरदार बारिश हुई।

Hindi News/ Jabalpur / कल दस्तक दे सकता है Monsoon, जोरदार बारिश का अनुमान- देखें वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो