scriptHealth Tips : बारिश के मौसम में घर बैठे बनाएं ये स्वादिस्ट डिशेज, रहें चुस्त और तंदरुस्त | monsoon season special dishes recipes in hindi | Patrika News

Health Tips : बारिश के मौसम में घर बैठे बनाएं ये स्वादिस्ट डिशेज, रहें चुस्त और तंदरुस्त

locationजबलपुरPublished: Jul 07, 2019 08:40:05 pm

Submitted by:

abhishek dixit

Health Tips : बारिश के मौसम में घर बैठे बनाएं ये स्वादिस्ट डिशेज, रहें चुस्त और तंदरुस्त

 healthy

healthy

जबलपुर. मानसून के सीजन में लोगों के खाने का टेस्ट भी बदल जाता है। रेनी सीजन में किचन का मीनू भी बदल गया है। हीट कंट्रोल होते ही कोल्ड एंड ह्यूमिडिटी बढ़ गई है। ऐसे सीलन में लोग हेल्थ के लिए बेटर डाइट प्रेफर करते हैं, ताकि बॉडी का इम्युन सिस्टम बेटर रहे। लंच से लेकर ब्रेकफास्ट तक में चेंज आया है। इन दिनों में किचन में पूड़ी-पकौड़े और रिच प्रोटीन के आइटम बढ़ गए हैं।

रेनी सीजन में खान-पान में थोड़ी भी लापरवाही से हेल्थ खराब हो रहा है। वहीं अवेयर होकर डाइट फिक्स करने से बॉडी का इम्युन सिस्टम बेटर हो रहा है। हर दिन बदलते मौसम में इम्युन पावर कम होता है। ऐसे सीजन में रिच प्रोटीन और आयल कंटेंट वाले फूड की जरूरत होती है। कोल्डनेस के कारण आयल कंटेक्ट के पूड़ी और पकौड़े फायदेमंद और टेस्टी भी हैं। हालांकि एक्सपर्ट के अनुसार आयली प्रोडक्ट रेगुलर खा सकते हैं लेकिन हॉप प्लेट ही सफिसिएंट होगा। विभिन्न प्रकार की सब्जियों के पकौड़े बनाकर टेस्ट चेंच कर सकते हैं। जबकि, प्रोटीन के लिए पनीर, सोयाबीन और दाल वाली सब्जियां बेटर हैं।

ताजे ब्रेड ही खाए
रेनी सीजन में कोल्डनेस के कारण खाने के सामान जल्दी खराब हो जाते हैं। ब्रेड या बेकरी के आइटम ताजा ही खाना चाहिए। खाने की चीजों की ताजगी का ध्यान रखना आवश्यक है। नॉनवेज में फीश और एग बेटर है लेकिन मीट, चिकन लें तो फ्रेश होना चाहिए। वहीं लोकल सीजनल फ्रूट्स आम, अमरूद, जामुन, केला आदि बेहतर हैं।

नीबू और आंवला
इम्युन सिस्टम को बढ़ाने के लिए विटामीन सी की आवश्यकता होती है। इसके लिए प्रतिदिन आंवला या नीबू खाना बेहतर है। प्रोटीन वाले प्रोडक्ट के साथ आयरन और विटामीन सी कंटेंट लेने पर शरीर में सभी तत्वों को एब्जार्वेशन बेटर होता है।

सीजन में हर दिन चेजिंग हो रही है। ऐसे मौसम में फूड आइटम जल्दी खराब होते है और बॉडी में इंफेक्शन भी होते हैं। डाइट चेंज करके इम्युन सिस्टम बेटर किया जा सकता है। इनमें रिच प्रोटीन, आयल कंटेंक्ट आइटम और विटामीन सी के सोर्स वाले फूड खाना चाहिए।
अंजलि दीवान, न्यूट्रीशियन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो