scriptmonsoon update : जबलपुर में झमझम बारिश का दौर शुरू, बीच बीच में सूर्यदेव भी दे रहे दर्शन – देखें वीडियो | Monsoon update: Heavy rains begin in Jabalpur | Patrika News
जबलपुर

monsoon update : जबलपुर में झमझम बारिश का दौर शुरू, बीच बीच में सूर्यदेव भी दे रहे दर्शन – देखें वीडियो

monsoon update : जबलपुर में झमझम बारिश का दौर शुरू, बीच बीच में सूर्यदेव भी दे रहे दर्शन – देखें वीडियो

जबलपुरJul 11, 2024 / 05:45 pm

Lalit kostha

monsoon update

monsoon update

जबलपुर . 4 दिन के इंतजार के बाद आखिर में बादलों ने शहर में डेरा डाल लिया है, और सुबह 10 बजे खंड वर्षा के साथ शुरू हुई बारिश अब पूरे शहर को भी हो रही है। इसके पहले भी चार दिनों से लगातार बादल तो आ रहे हैं लेकिन बारिश होने का नाम नहीं ले रही थी। जिससे उमस और गर्मी बढ़ती जा रही थी। बुधवार को 34 डिग्री से ज्यादा तापमान रहा जो 45 डिग्री तापमान का एहसास कर रहा था। उमस ने लोगों को हलकान कर दिया, रास्ते नौतपा की तरह खाली नजर आए। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे में जबलपुर के आसपास के जिलों में झमाझम बारिश होने की संभावना है।
monsoon update
मौसम विज्ञानियों को काले बादलों का ‘गच्चा’, सफेद मुंह चिढ़ा रहे!
वीडियो देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें

मानसून का असर जबलपुर सम्भाग में कम नजर आ रहा है। प्रदेश भर में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है। लेकिन, जबलपुर में बुधवार को पूरे दिन बूंद पानी नहीं बरसा। हवा में नमी व गर्मी के चलते तापमान के साथ उमस भी बढ़ी। हालत यह है कि ‘घने काले’ की जगह ‘झक सफेद’ बादल छा रहे हैं। जबकि, मौसम विज्ञानी रोजाना झमाझम बारिश के आसार बता रहे हैं। मानसून रोजाना उनकी भविष्यवाणी को ‘गच्चा’ दे रहे हैं। फिलहाल, गुरुवार को जबलपुर सहित सम्भाग के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की सम्भावना जताई गई है। नया सिस्टम सक्रिय होने से बारिश की गतिविधियों में तेजी आएगी।
monsoon update
9.4 इंच पर थमा वर्षा का आंकड़ा– वीडियो देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें

बुधवार को सूर्यदेव सारा दिन बादलों की आवाजाही के बीच तपते रहे। बीते 24 घंटे में जबलपुर में वर्षा दर्ज नहीं की गई। इस सीजन में वर्षा का आंकड़ा 9.4 इंच पर थम गया है। अधिकतम तापमान बुधवार को 34.6 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक था। रात का न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री दर्ज किया गया। यह भी सामान्य से एक डिग्री अधिक था।
monsoon update
तीन मौसम प्रणालियां सक्रिय

मौसम विभाग के अनुसार मानसून के साथ वर्तमान में तीन अलग-अलग स्थानों पर मौसमी प्रणालियां बनी हैं। दक्षिण गुजरात पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना है। दक्षिण गुजरात से लेकर केरल तक अपतटीय द्रोणिका बनी है। इसके अतिरिक्त महाराष्ट्र में विपरीत दिशाओं की हवाओं का सम्मिलन क्षेत्र भी बना है। मानसून द्रोणिका भी जैसलमेर, रायसेन, राजनांदगांव, पुरी से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। इन सभी मौसम प्रणालियों के असर से बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी मिल रही है। इसके चलते गुरुवार को एक नया सिस्टम बनने के संकेत हैं।

Hindi News/ Jabalpur / monsoon update : जबलपुर में झमझम बारिश का दौर शुरू, बीच बीच में सूर्यदेव भी दे रहे दर्शन – देखें वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो