scriptमच्छरों का हमला: डेंगू से जबलपुर में एक युवक की मौत | Mosquito attack: Dengue killed a young man in Jabalpur | Patrika News

मच्छरों का हमला: डेंगू से जबलपुर में एक युवक की मौत

locationजबलपुरPublished: Oct 28, 2021 02:17:33 pm

Submitted by:

Lalit kostha

निजी अस्पताल में इलाज के दौरान तोड़ा दम : स्वास्थ्य विभाग ने नहीं की पुष्टि

dengue2.png

डेंगू कहर बरपा रहा है

जबलपुर। मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच मच्छरों का हमला अभी भी जारी है। खतरनाक डेंगू का डंक जान ले रहा है। बुधवार को डेंगू पीडि़त एक युवक की निजी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू से मौत की पुष्टि नहीं की है। पीडि़त की एलायजा जांच नहीं होने से मौत सरकारी रेकॉर्ड में दर्ज नहीं है। बताया गया कि त्रिमूर्ति नगर निवासी 37 वर्षीय युवक को पिछले सप्ताह बुखार आया था। वह घर पर रहकर उपचार ले रहा था। कुछ दिन पहले अचानक स्वास्थ्य में गिरावट आने पर परिजन ने उसे निजी अस्पताल में भर्ती कराया। जांच में प्लेटलेट्स काफी कम मिली। गम्भीर हालत में भर्ती किए गए युवक की सेहत लगातार बिगड़ती चली गई और बुधवार को मौत हो गई।

डेंगू से कई मौत, रेकॉर्ड में शून्य: इस साल बारिश के सीजन में ही मच्छरों का हमला बढ़ा था। सरकारी रेकॉर्ड में ही अभी तक 741 डेंगू पॉजिटिव केस दर्ज हो चुके हैं। अगस्त-सितंबर महीने में शहर में डेंगू बुखार लगभग महामारी की तरह फैल चुका था। रांझी, त्रिमूर्ति नगर, गुप्तेश्वर, लालमाटी में भी डेंगू पीडि़तों की मौत के मामले सामने आए। लेकिन इनके एलायजा टेस्ट नहीं होने से सरकारी रेकॉर्ड में डेंगू से मौत शून्य है। जबकि किट टेस्ट में पॉजिटिव मिलने पर मरीजों का अस्पतालों में इलाज हुआ है।

अभी भी मिल रहे नए मरीज: मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच मच्छरों का हमला जारी है। नगर निगम प्रशासन की ओर से सफाई, फॉगिंग, कीटनाशक छिडक़ाव में लापरवाही से मच्छरों के लार्वा पनपने का क्रम जारी है। जुलाई-अगस्त के मुकाबले इस महीने मच्छरजनित बीमारी कम हुई है। लेकिन, डेंगू के नए मरीज प्रतिदिन सामने आ रहे हैं। जानकारों के अनुसार सर्दी के जोर नहीं पकडऩे तक मच्छरों का हमला जारी रहेगा। इसलिए सावधानी, साफ-सफाई और मच्छरों से बचाव जरूरी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो