भारत के पास है दुनिया की सबसे खतरनाक तोप, वीडियो में देखें कैसे घबराते हैं पाकिस्तान चीन

देश की शान धनुष की कार्यप्रणाली को देख लोग हुए आश्चर्यचकित

By: Lalit kostha

Published: 10 Feb 2018, 03:08 PM IST

जबलपुर। देश की शान कहे जाने वाले और इंडियन आर्मी की सबसे बड़ी ताकत यानी कि धनुष। हर देशवासी को खुद में गर्व की अनुभूति करवाती है। कि वर्तमान में देश के पास धनुष ऐसी ऐसी नायाब चीजें हैं ।जो दुश्मनों को खत्म करने के साथ-साथ भारतीय सेना के जवानों की रक्षक भी बनी हुई है ।संस्कारधानी में धनुष का निर्माण एवं इसके पार्ट बनने के कारण जहां एक और यह शहर वासियों के लिए गर्व की अनुभूति कराने जाता है। वही देश के लिए भी यह एक अच्छी बात बन कर रह गई है । युद्ध स्तर पर धनुष किस तरह से दुश्मनों के परखच्चे उड़ाता है। इस बात का अंदाजा लोगों को धनुष के डेमोंस्ट्रेशन के दौरान दिखाई दिया।

FECT - देश की ताकत धनुष की कार्यप्रणाली को देखकर लोगों ने अंदाजा लगाया कि भारतीय सेना के पास दुश्मनों को मार गिराने की कितनी बड़ी ताकत उपलब्ध है

दरअसल खमरिया स्थित सुभाष ग्राउंड में शहर की चारों फैक्ट्रियां यानी कि आयुध निर्माणी खमरिया, जीआईएफ, व्हीकल फैक्ट्री जबलपुर आदि के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित प्रदर्शनी के आयोजन किया गया। इस दौरान लोगों को जहां कई तरह के बंदूकों को देखने का मौका मिला ।वहीं धनुष जैसी महाशक्ति की कार्यप्रणाली को देखने का भी मौका मिला ।धनुष की कार्यप्रणाली के दौरान देखा गया कि धनुष 360 डिग्री एंगल में काफी तेजी से लगातार घूम सकती है। इसके पिछले हिस्से में एक से डेढ़ फीट का उठाव होता है जो लगातार इसके घूमने में मदद करता है। इतना ही नहीं इसकी ऑटो बारूद लोडिंग टेक्नोलॉजी इसे बोफोर्स जैसी तोप से भी अलग बताती है। धनुष्य सी टेक्नोलॉजी वर्तमान में स्वीडन और फ्रांस के देशों के पास भी नहीं है। इसकी कैलिबर 155 mm है जो कि 30 सेकंड में 3 बार लगातार फायर करती है।

READ MORE-

खाप से भी खतरनाक है ये समाज, दहेज मांगने पर करता है ये काम

इस शहर में बहरे हो रहे लोग, बंद हो रहा सुनाई देना

पैडमैन: अमेरिका से की पीएचडी, यहां आकर बन गई पैडवुमन

Bharatiya Janata Party
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned