बड़ी खबर: दुश्मन के घर में घुसकर मार देता है ये मोर्टार, सेना ने इस फैक्ट्री को दिया बड़ा ऑर्डर

बड़ी खबर: दुश्मन के घर में घुसकर मार देता है ये मोर्टार, सेना ने इस फैक्ट्री को दिया बड़ा ऑर्डर

Lalit Kumar Kosta | Publish: Apr, 11 2019 02:25:37 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

बड़ी खबर: दुश्मन के घर में घुसकर मार देता है ये मोर्टार, सेना ने इस फैक्ट्री को दिया बड़ा ऑर्डर

 

जबलपुर. सेना ने दस किलोमीटर तक सटीक निशाना साधने वाले 120 एमएम मोर्टार की फिर से फिर से जरूरत बताई है। इसलिए गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) अपने पुराने प्रमुख उत्पाद का 10 साल बाद पुन: उत्पादन शुरू करेगा। इसके लिए प्रोडक्शन लाइन को तैयार किया जा रहा है। फैक्ट्री को चालू वित्तीय वर्ष में 48 मोर्टार का लक्ष्य मिला है।

जीसीएफ को मोर्टार निर्माण में महारत हासिल है। यह आमने-सामने की लड़ाई में सैनिकों के लिए काफी कारगर साबित होता है। फैक्ट्री में पहले 51 एमएम, 81 एमएम मोर्टार का निर्माण भी होता था। सेना से ऑर्डर नहीं मिलने के कारण चार साल पहले इनका उत्पादन बंद कर दिया गया था।

news facts-

जीसीएफ में 10 साल बाद फिर बनेगा मोर्टार
सेना ने दिया 120 एमएम मोर्टार का ऑर्डर
प्रोडक्शन लाइन हो रही तैयार

यह है खासियत
- 120 एमएम की है बैरल
- 10 किमी तक लगा सकती है निशाना
- 421 किलो है वजन
- 05-10 राउंड प्रति मिनट है फायरिंग क्षमता

जीसीएफ प्रशासन लम्बे समय से सेना को 120 एमएम मोर्टार की सप्लाई कर रहा है। इसका उत्पादन वर्ष 2008-09 के बीच तक हुआ था। इस दौरान सेना को 550 मोर्टार सप्लाई किए गए। इसके बाद प्रोडक्शन लाइन बंद हो गई। अब जीसीएफ प्रबंधन नई प्रोडक्शन लाइन तैयार कर रहा है। विशेषज्ञ कर्मचारियों को भी एकत्र किया जा रहा है।

जीसीएफ को सेना से 120 एमएम मोर्टार का ऑर्डर मिला है। इसके लिए प्रोडक्शन लाइन तैयार की जा रही है। सेना से मिले लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।
- प्रशांत प्रसन्ना, जनसम्पर्क अधिकारी, जीसीएफ

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned