script

बड़ी खबर: दुनिया के सबसे खूंखार बाघों की नई टाइगर सफारी मंजूर, इस शहर में बनेगी

locationजबलपुरPublished: Aug 09, 2018 10:42:18 am

Submitted by:

Lalit kostha

टाइगर सफारी पर एमआइसी की मुहर
 

most dangerous tiger in india

most dangerous tiger in india

जबलपुर। दुनिया के सबसे खूंखार और खूबसूरत बंगाल टाइगर की दहाड़ बहुत जल्द जबलपुर में सुनाई देगी। कांन्हा, बांधवगढ़ और पन्ना टाइगर रिजर्व न जाने वालों के लिए यह सबसे अच्छा पर्यटन स्थल बन जाएगा। जबलपुर का डुमना नेचर पार्क में बहुत जल्द टाइगर सफारी बनने जा रही है। इसके लिए नगर सरकार ने प्रस्ताव पारित कर दिया है। जिससे यहां के पर्यटन उद्योग में भारी उछाल आने की संभावना है।


चार सौ करोड़ की भारी भरकम लागत से प्रस्तावित नर्मदा समृद्धि कॉरीडोर को एमआइसी की हरी झण्डी मिल गई है। इसके साथ ही डुमना में टाइगर सफारी बनाए जाने का रास्ता भी साफ हो गया है। एमआइसी ने इस पर अपनी मुहर लगा दी है। बुधवार को दोपहर 12 से 2 बजे तक चली एमआइसी की बैठक में कई अन्य फैसले भी किए गए।
ऐसे मिली मंजूरी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सांसद राकेश सिंह प्रारंभ से ही डुमना में टाइगर सफारी बनाने के पक्षधर रहे हैं। पूर्व महापौर प्रभात साहू के कार्यकाल में एमआइसी ने टाइगर सफारी का प्रस्ताव भी पास किया था। महापौर और पूर्व निगमायुक्त ने इस प्रस्ताव पर असहमति जताई थी। निगम ने वहां सायकिल टै्रक बना दिया। कुछ दिनों पहले हुई दिशा की बैठक में सांसद राकेश सिंह ने फिर टाइगर सफारी बनाने के निर्देश दिए। इसके बाद निगमायुक्त चंद्रमौलि शुक्ला ने कलेक्टर को इसकी सहमति संबंधी पत्र भी भेज दिया था। बैठक में श्रीराम शुक्ला ने यह मामला उठाया और मंजूरी देने की मांग की। इसका एमआइसी के सभी सदस्यों ने समर्थन किया। निगमायुक्त ने सहमति जता दी और प्रस्ताव पास हो गया।

ताल-तलैया बचाने के लिए कराएंगे फेंसिंग-
एमआइसी मेंबर नवीन रिछारिया ने शहर में शेष बचे तालाबों के संरक्षण का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि 52 ताल-तलैया में 33 की बचे हैं। इनका सीमांकन कराकर फेंसिंग कराई जाना चाहिए। नगर निगम के भवनों और सरकारी कार्यालयों में वाटर हार्वेस्टिंग कराने का निर्णय भी लिया गया।

 

most dangerous tiger in india, <a  href=
Bengal Tiger , The 10 Most Dangerous Animals in India, Top Tiger Reserves in India, Maximum Tiger Population in india, poisonous reptiles in india, tiger population in india statewise” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2018/07/28/tiger_1_3229543-m.jpg”>

प्रदेश का पहला निगम बनेगा जबलपुर-
जबलपुर नगर निगम प्रदेश का ऐसा पहला निगम बनने जा रहा है, जो नगर पालिक अधिनियम 1956 की धारा 291 का इस्तेमाल करेगा। इस धारा का अर्थ नगर विकास योजना होता है। इस धारा को नर्मदा समृद्धि कॉरीडोर प्रोजेक्ट के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें निगम भी अब प्राधिकरण की तरह काम करेगा। कॉरीडोर क्षेत्र में आने वाली निजी जमीन लोगों से लेकर उन्हें दूसरी जगह विकसित जमीन मुहैया कराएगा। बैठक में एमआईसी सदस्य मनप्रीत सिंह आनंद, रमेश प्रजाप्रति, दुर्गा उपाध्याय, वीणा जैन, इंद्रजीत कौर सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

इन प्रस्तावों को भी दिखाई हरी झंडी
– स्मार्ट पार्किंग की दरों को किया स्वीकृत
– अधिकारियों-कर्मचारियों को सातवां वेतनमान मंजूर, सदन में जाएगा मामला
– 224 प्रकरण लीज के स्वीकृत किए गए
– 06 और पटाखा व्यापारियों को कठौंदा में दी जगह
– सावित्री बाई फुले के नाम पर होगा ब्रजमोहन नगर स्कूल
– राजा शंकरशाह, कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान स्थल पर बनाया जाएगा कीर्ति स्तंभ
– गुलौआ तालाब पर रानी दुर्गावती की प्रतिमा स्थापित होगी
– प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रस्ताव किए मंजूर।

ट्रेंडिंग वीडियो