scriptआर्ट ने बनाया अचीवर, उपलब्धि के लिए मिले पुरस्कार | most famous young artists | Patrika News

आर्ट ने बनाया अचीवर, उपलब्धि के लिए मिले पुरस्कार

locationजबलपुरPublished: Mar 23, 2019 10:30:02 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

इंटरनेशनल डे फॉर अचीवर्स: शहर के होनहारों ने विभिन्न क्षेत्रों में कमाया नाम

award

award

जबलपुर. किसी भी अचीवमेंट के लिए अचीवर्स की लगन और उनका डेडिकेशन ही सबकुछ होता है। यह लगन भी उनके जुनून से जुड़ी होती है, जिसकी राह पकडकऱ वह उपलब्धियों की मंजिल तक पहुंच जाते हैं। उपलब्धि की राह कहीं से भी होकर गुजर सकती है। यह कभी कला तो कभी लेखन से जुड़ी होती है। इतना ही नहीं नृत्य, संगीत, खेल, पेंटिंग, अदाकारी और न जाने कितनी ऐसी विधाएं हैं, जिससे जुडकऱ शहर के होनहारों ने नाम कमाया है। इस इंटरनेशनल डे फॉर अचीवर्स में आइए मिलते हैं शहर के ऐसे ही होनहारों से…

बालश्री अवॉर्ड के लिए हुआ चयन
मूर्तिकला से सभी की प्रशंसा पाने वाले अंकुर विश्वकर्मा का चयन बालश्री अवॉर्ड के लिए हुआ है। अंकुर बताते हैं कि इस प्रक्रिया के लिए तीन पड़ावों को पार करना होता है। इसके बाद राष्ट्रीय स्तर के लिए बालभवन से चुनाव होता है। बालश्री पुरस्कार मिलना काफी गौरवपूर्ण होता है।

मप्र में मिला पहली बार अवॉर्ड
अभिनय के क्षेत्र से जुड़ी स्वाति दुबे को मैटा द्वारा बेस्ट डायरेक्शन और बेस्ट लाइट डिजाइन के लिए अवॉर्ड मिले हैं। स्वाति ने बताया कि एनएसडी से पासआउट होने के बाद अगरबत्ती नाटक का डायरेक्शन किया। उनके लिए यह एक बड़ा अचीवमेंट रहा है कि मध्यप्रदेश की झोली में पहली बार यह अवॉर्ड आया है।

 

swati
IMAGE CREDIT: patrika
shreya
IMAGE CREDIT: patrika
arjun
IMAGE CREDIT: patrika
ankur
IMAGE CREDIT: patrika
somesh
IMAGE CREDIT: patrika
brajmohan
IMAGE CREDIT: patrika
28 वर्ष की उम्र में 62 अवॉर्ड
शहर के युवा रिसर्चर अर्जुन शुक्ला की उम्र 28 वर्ष है, लेकिन उन्हें अब तक 62 अवॉर्ड मिल चुके हैं। यह सभी अवॉर्ड उन्हें नर्मदा पर शोध, पेपर प्रजेंटशन, बुक राइटिंग और इंटरनेशनल फैलोशिप के लिए मिले हैं। अर्जुन ने बताया कि हाल ही में उन्हें इंटरनेशनल युवा प्राणी विज्ञान अवॉर्ड मिला है।
संस्कारधानी का किया प्रतिनिधित्व
विक्टोरियस वुमन अवॉर्ड प्राप्त करने वाली प्रेरणा जादवानी ने नेशनल लेवल पर संस्कारधानी को रिप्रजेंट किया है। उन्हें 8 मार्च को शिमला में हुए मिसेज विक्टोरियस कॉम्पीटिशन में उन्हें न सिर्फ संस्कारधानी बल्कि मप्र की छवि दिखाने का मौका मिला। इसके लिए उन्होंने संगमरमरी ज्वैलरी पहनकर रैम्प वॉक की।
एशियाइ चैम्पियनशिप में हुआ चयन
शूटर श्रेया अग्रवाल का चयन हाल ही में एशियाई एयर गन शूटिंग चैंपियनशिप के लिए हुआ है। वे चाइना में होने वाले 10 मीटर एयर राइफल जूनियर वुमन कैटेगरी कॉम्पीटिशन में हिस्सा लेंगी। इसके पहले शूटिंग कैटेगरी में श्रेया की ऑल इंडिया रैंक चौथे नम्बर पर है। वे अब तक 6 इंटरनेशनल टूर्नामेंट में हिस्सा लेकर 10 मेडल जीत चुकी हैं।
नेशनल आर्ट एग्जीबिशन में चयन
ललित कला अकादमी की ओर से मुम्बई में नेशनल आर्ट एग्जीबिशन होने जा रहा है। इस एग्जीबिशन में देशभर के आर्टिस्ट को अपनी कलाकृति एग्जिबिट करने का मौका मिलेगा। इस एग्जीबिशन के लिए शहर के पेंटिंग आर्टिस्ट ब्रज मोहन आर्य और सोमेश सोनी का चयन हुआ है। यह एग्जीबिशन 25 मार्च से 8 अप्रैल तक लगाया जाएगा। ब्रज मोहन नेचर और ह्यूमन रिलेशनशिप पर आधारित पेंटिंग बनाते हैं, वहीं सोमेश कैनवास पर प्रकृति और पुरुष की आकृति को मिलाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो