scriptदेश का सबसे अच्छा नेशनल पार्क, बाघों को देखने पहुंच रहे लाखों लोग | most popular national parks in india | Patrika News

देश का सबसे अच्छा नेशनल पार्क, बाघों को देखने पहुंच रहे लाखों लोग

locationजबलपुरPublished: Oct 15, 2018 09:18:17 am

Submitted by:

Lalit kostha

देश का सबसे अच्छा नेशनल पार्क, बाघों को देखने पहुंच रहे लाखों लोग
 

Yogi government UP minister says Gujrati loins are ill

Yogi government UP minister says Gujrati loins are ill

जबलपुर. त्योहारों पर मिलने वाली छुट्टियों में लोग प्रकृति के बीच समय बिताने की योजना बना रहे हैं। ज्यादातर लोगों में बाघों का दीदार करने की ललक है। यही वजह है कि ऑनलाइन बुकिंग में नेशनल पार्कों में टिकट आसानी से नहीं मिल रहे हैं। अधिकतर टिकट चार महीने पहले ही बुक हो चुके हैं। आलम यह है कि कि जिन्हें कोर एरिया के टिकट नहीं मिल रहे हैं, वे बफर एरिया में पर्यटन कर रहे हैं। बरसात का सीजन समाप्त होने के बाद एक अक्टूबर से पर्यटन शुरू हुआ।

news facts- त्योहारों पर बाघों के दीदार की ललक
नेशनल पार्कों में चार माह पहले से टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग

शुरुआती दौर में कान्हा नेशनल पार्क में किसली और मुक्की जोन में ही पर्यटन शुरू हो सका था। इस कारण 65 जिप्सी ही जंगल सफारी में लगी हैं। 16 अक्टूबर से 140 वाहनों का प्रवेश होगा। इसके लिए पहले से बुकिंग हो गई है। बांधवगढ़ नेशनल पार्क के कोर एरिया में 56 वाहनों को प्रवेश की अनुमति है। 80 प्रतिशत टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग हो रही है। पेंच नेशनल पार्क की सभी 88 जिप्सियों की बुकिंग प्रतिदिन हो रही है। पन्ना नेशनल पार्क और संजय टाइगर रिजर्व में भी सैलानी बढ़े हैं।
दशहरा और दीपावली की छुट्टियों के दौरान ज्यादातर तिथियों में बुकिंग फुल है। दिसम्बर के आखिरी सप्ताह और जनवरी में प्रमुख नेशनल पार्कों में ज्यादातर तिथियों में टिकट उपलब्ध नहीं हैं।

यह भी है कारण –
आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण शासकीय विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों को मुख्यालय छोडऩे की अनुमति नहीं है। इसलिए वे एक दिन में पर्यटन कर परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं। विदेशी पर्यटक भी त्योहारों पर ही आ रहे हैं।

दशहरा, दीपावली, नए साल के साथ ही इयर एंडिंग में ज्यादातर तिथियों में टिकट बुक हो चुके हैं। होली के आस-पास बुकिंग खुलते ही शेष टिकट भी बिक जाएंगे।
– मृदुल पाठक, डायरेक्टर, बांधवगढ़ नेशनल पार्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो