बड़ी खबर: मां ने किया शिकार, दो बच्चों को सुना दी कैद की सजा!

बड़ी खबर: मां ने किया शिकार, दो बच्चों को सुना दी कैद की सजा!

Lalit kostha | Publish: Sep, 07 2018 09:58:30 AM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

बड़ी खबर: मां ने किया शिकार, दो बच्चों को सुना दी कैद की सजा!

 

जबलपुर. बाघिन मां की खता की सजा उसके दो शावक भी भुगत रहे हैं। कटनी के जंगल में आठ साल की बाघिन ने तीन लोगों का शिकार किया। खूनी बाघिन को कैद करने के साथ उसके दोनों शावकों को पकड़ लिया गया। फिलहाल तीनों पांच माह से बांधवगढ़ नेशनल पार्क के अलग-अलग बाड़े में कैद हैं।
बांधवगढ़ नेशनल पार्क के बहरा स्थित बाड़े में बाघिन और करीब ढाई साल उम्र के उसके दो शावक हैं, दोनों बाघिन हैं। बाड़े में छोड़े जाने वाले शिकार को लेकर उनमें फाइट न हो, इसलिए अलग-अलग बाड़े में रखा गया है। बाघिन का रेस्क्यू होने पर कम उम्र के शावकों को खतरा था इसलिए उन्हें भी पकड़ा गया।

news fact-

वन्य प्राणी मुख्यालय ने शावकों को आजाद करने का दिया आदेश
शिकार बाघिन ने किया, सजा भुगत रहे हैं दो शावक

 

mother criminal, punishment of children

तीन मौतों का गुनाह-
कटनी के बड़वार रेंज के कुआ व करेला ग्राम में पांच माह पहले बाघिन की दहशत से लोगों ने जंगल जाना बंद कर दिया था। दो महिलाएं व एक पुरूष की मौत के बाद बीते 15 अप्रैल को एक मॉनिटरिंग के बाद ट्रैंक्वलाइज कर तीनों को वहां से हटाया गया। रेंजर रमेश मरकाम ने बताया, पहली बार लकड़ी बीनने गई महिला को बाघिन ने मार दिया था, अनजाने में वह शिकार के पास पहुंच गई थी। फिर महुआ बीनने के लिए भोर में जंगल जाने वाले पुरुष और महिला की मौत हो गई।

आजाद होंगे शावक, कैद रहेगी बाघिन-
वन्य प्राणि मुख्यालय भोपाल ने एक शावक को संजय टाइगर रिजर्व सीधी और दूसरे शावक को सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में शिफ्ट करने का आदेश दिया है। दोनों शावक आजाद हो जाएंगे। आठ साल की बाघिन को वन विहार भोपाल के बाड़े में शिफ्ट किया जाएगा। फिलहाल वो खुले जंगल में आजाद नहीं रहेगी। संजय टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर विंसेंट रहीम ने बताया, टाइगर रिजर्व में बाघिन को शिफ्ट करने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

बाघिन और उसके दोनों शावकों को शिफ्ट करने के आदेश हो गए हैं। बारिश के सीजन में शिफ्टिंग नहीं की जा सकती है। अक्टूबर में शिफ्टिंग की प्रक्रिया शुरू होगी।
- मृदुल पाठक, फील्ड डायरेक्टर, बांधवगढ़ नेशनल पार्क

Ad Block is Banned