scriptMouths were sewn with snake thread, teeth were broken | सांपों के धागे से सिल दिए थे मुंह, तोड़ दिए गए थे दांत | Patrika News

सांपों के धागे से सिल दिए थे मुंह, तोड़ दिए गए थे दांत

कोबरा, अजगर से लेकर धामन सांप तक थे शामिल, वेटरनरी के चिकित्सकों ने किया ऑपरेशन, आधा सैकड़ा से अधिक सांपों को पकड़ा गया

जबलपुर

Published: August 13, 2021 10:33:21 pm

जबलपुर।
नागपंचमी पर दूसरे शहरों से आकर सांपों का प्रदर्शन करने वाले कई सपेरों को वन विभाग ने पकड़ा गया। इन संपेरों के पास से सांपों को जब्त किया गया। जब इन सांपों को वेटरनरी के चिकित्सकों के पास ले जाया गया तो उनमें से कई सांपों के मुहं धागे से बंधे थे तो कुछ को फेवीक्विक से चिपका दिया गया था। इन सांपों में विषधर कोबरा से लेकर धामन आदि सांप शामिल थे। इन सांपो को देखकर चिकित्सक भी हैरान रह गए। आधा सैकड़ा से अधिक सांपो को वेटरनरी अस्तपताल भेजा गया।
कुछ के दांत मिले टूटे
सांपों की जांच के लिए डॉक्टर अमोल रोकड़े, डॉ.सोमेश सिंह, डॉ.देवेंद्र पोधाड़े ने सांपों का इलाज किया। इस दौरान कई सांपों के दांत टूटे मिले तो वहीं घाव भी नजर आया। सांपों की विष ग्रंथि निकालने, फैंग टीथ तोड़े जाने, मुंह सिलने और चिपकाने से हुए घाव मिले। सांप बेजान पड़ गए थे। इलाज के बाद सांपों को पानी पिलाया गया तो उनमें हरकत आ गई और तेजी से भागने का प्रयास करते रहे। उपचार के बाद सांपों को जंगल में छोड़ दिया गया। टीम में डॉ.केपी सिंह, डॉ.निधि राजपूत के अलावा पीजी सुमित, दीक्षा, माधवी आदि ने सहयोग किया।
तुरंत एक्टिव हुई टीम
स्कूल ऑफ वाईल्ड लाईफ को जैसे ही खबर मिली की कई सांपों को इलाज के लिए लाया जाने वाला है तुंरत टीम एक्टिव हो गई। संचालक डॉ.शोभा जावरे ने चिकित्सकों को एलर्ट कर आवश्यक व्यवस्थाएं एवं उपकरणों का इंतजाम किया। संचालक डॉ.जॉवरे ने बताया कि 52 सांपों का इलाज चिकित्सकों द्वारा किया गया। इन सांपों में कोबरा,धामन, अजगर से लेकर दुलर्भ प्रजाति का सांप कॉमन सेंड बोआ भी शामिल था। उपचार के बाद वन विभाग के सुपुर्द कर दिया गया।
सांपों को छोड़कर कर भागे
वन विभाग की कार्रवाई के दौरान संपेरे सांपों को छोड़कर भाग खड़े हुए। इन सांपों को अधाराताल, महराजपुर, विजयनगर, लमती, कछपुरा, मदनमहल, संतनगर, छापर, गुप्तेश्वर मेडिकल, तिलवारा, रांझी से पकड़ा गया था। कुछ महिलाएं और बच्चे ही पकड़ में आए। रेस्क्यू टीम, एनजीओ वन विभग के गुलाब सिंह, विनोद मांझी, भगवानदास गुप्ता, राजेंद्र ठाकुर, धनंजय घोष, रत्नेश आख्या, रिंकु ठाकुर आदि द्वारा अस्पताल लाया गया।
वर्जन
-सूचना मिलने पर तुरंत चिकित्सकों को अर्लट किया गया था। सांप मानव के दुश्म नहीं है बल्कि किसानों के मित्र होते हैं। उनके द्वारा दूध पीने जैसी भं्रातियों से दूर रहना चाहिए।
-डॉ.एसपी तिवारी, कुलपति नानाजी देशमुख पशुचिकित्सा एवं विज्ञान विश्वविद्यालय

Mouths were sewn with snake thread, teeth were broken
Mouths were sewn with snake thread, teeth were broken

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: रुद्रप्रयाग में अमित शाह ने पूछा, कैसी सरकार चाहिए, विकास या भ्रष्टाचार वाली?शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानापूर्व CM अशोक चव्हाण ने किया खुलासा: BJP सांसद मुरली मनोहर जोशी ने रिपोर्ट में खुद कहा 'PM मोदी सेना के साथ खिलवाड़ कर रहे'NeoCov: नियोकोव वायरस के लक्षण, ठीक होने की दर, जानिए सबकुछPandit Jasraj Cultural Foundation: संगीत के क्षेत्र में भी होना चाहिए तकनीक और आईटी का रिवॉल्यूशन: PM ModiCorona: गुजरात में कोरोना को मात दे चुके हैं 10 लाख से अधिक लोगकाशी विश्वनाथ मॉडल पर बनेगा महांकाल कॉरीडोर, सिंहस्थ-28 पर अभी से कामCovid-19 Update: महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,948 नए मामले, 103 मरीजों की मौत हुई।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.