scriptमप्र: 15 हजार छात्रों के बैंक खाते ‘फेल’ नहीं पहुंच सकी छात्रवृत्ति | MP: 15 thousand students bank accounts 'failed', scholarship not send | Patrika News

मप्र: 15 हजार छात्रों के बैंक खाते ‘फेल’ नहीं पहुंच सकी छात्रवृत्ति

locationजबलपुरPublished: Jan 20, 2022 01:26:21 pm

Submitted by:

Lalit kostha

परेशानी: खाते अपडेट नहीं किए, अब जुटाई जा रही जानकारी

scholarship

UP Governemnt New Rules for Scholarship To Preevent Fraud

जबलपुर। शासन एवं स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप से हजारों छात्र वंचित हो गए हैं। छात्रों के बैंक खाते में पेमेंट फेल हो जाने के कारण ऐसा हुआ है। ऐसे में स्कूलों के लिए नई परेशानी खड़ी हो गई है तो वहीं अभिभावक भी परेशान हैं। जबलपुर संभाग में 15 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप की राशि नहीं मिल सकी है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में बड़ी संख्या में छात्रों को स्कॉलरशिप न मिलने की बात सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2021-2022 में नामांकित 1.40 करोड़ विद्यार्थियों की तुलना में लगभग 64 लाख विद्यार्थियों का प्रोफाइल एवं लगभग 5.88 लाख की छात्रवृत्ति स्वीकृत की गई है। स्कॉलरशिप नहीं पहुंचने के बाद अब स्कूलों को छात्रों से सम्पर्क कर खातों को अपडेट कराना होगा।

बैंक खाते हुए बंद
प्रत्येक छात्र का बैंक खाता, बैंक पासबुक को अपडेट कराना आवश्यक है। खाते आधार से लिंक नहीं किए गए तो कई के पता में संशोधन नहीं किया गया। लम्बे समय से कोई ट्रांजेक्शन न होने के कारण भी कई छात्रों के खाते बैंकों द्वारा क्लोज कर दिए गए हैं। छात्रों को इसकी जानकारी नहीं थी, जब खातों में राशि नहीं आई तो इसका पता चला।

बड़ी संख्या में बैंक हुए मर्ज
हाल ही के वर्षों में बड़ी संख्या में कई बैंक अन्य बैंकों में मर्ज हुए हंै। छात्र और अभिभावकों ने बैंक खातों को अपडेट नहीं किया, न ही स्कूलों ने जानकारी लेने की जेहमत उठाई। यह भी स्कॉलरशिप भुगतान असफल असफल होने का एक प्रमुख कारण बना है।

 

फेल हुए खाते- जिला
5371 – जबलपुर
1795 – कटनी
2709 – नरसिंहपुर
1064 – छिंदवाड़ा
1413 – सिवनी
1218 – मंडला
1617 – बालाघाट

स्कॉलरशिप प्रतिशत
11 फीसदी – कटनी
10 फीसदी – नरसिंहपुर
09 फीसदी – जबलपुर
08 फीसदी – सिवनी
05 फीसदी – मंडला
05 फीसदी – छिंदवाड़ा
04 फीसदी – बालाघाट

स्कूलों के माध्यम से ऐसे छात्रों की जानकारी जुटाई जा रही है। प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि छात्रों से सम्पर्क कर उनके खातों को अपडेट करें, ताकि स्कॉलरशिप की राशि पहुंच सके।
– अंजनी सेलट, बीईओ जबलपुर

बड़ी संख्या में छात्रों की स्कॉलरशिप उनके खातों में नहीं पहुंची है। जिलों के शिक्षा अधिकारियों को इस सम्बंध में अवगत कराया गया है। आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।
– डॉ. राममोहन तिवारी, जेडी एजुकेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो