scriptबोर्ड परीक्षा में 90 फीसदी या ज्यादा अंक पाने वाले छात्रों की कॉपियों की होगी दोबारा जांच | mp board exam result 2019 latest news | Patrika News

बोर्ड परीक्षा में 90 फीसदी या ज्यादा अंक पाने वाले छात्रों की कॉपियों की होगी दोबारा जांच

locationजबलपुरPublished: Apr 19, 2019 04:43:37 pm

Submitted by:

abhishek dixit

माध्यमिक शिक्षा मंडल का बड़ा फैसला

MP Board Result 2019

MP Board Result 2019

जबलपुर. माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाओं में चल रहे मूल्यांकन में 90 फीसदी या ज्यादा अंक पाने वाले छात्र-छात्राओं की कॉपियों की दोबारा जांच की जा रही है। यह जांच तीन शिक्षक कर रहे हैं। इसके लिए लिए हेड वैल्यूअर, डिप्टी वैल्यूर और वैल्यूर की उपस्थिति में ऐसी कॉपियों की जांच कराई जा रही है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने साफ ताकीद दी है कि ऐसे छात्र जिन्हें 90 से अधिक अंक अथवा 0 अंक मिले हैं उनकी कॉपियों को दोबारा चैक कराया जाए । जानकारों का कहना है मूल्यांकन के दौरान के 200 से 250 छात्रों को 90 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त हुए हैं। मूल्यांकन में लगे शिक्षकों का कहना है कि साइंस, गणित, सामाजिक विज्ञान विषयों की पहुंची कॉपियों में 90 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या शामिल है। हर विषय में 25 से 50 छात्र ऐसे हैं जिन्हें उच्चतम अंक मिले हैं।

100 में से 100 अंक की कॉपी भी
जानकारों के अनुसार कॉपियों की जांच में एक छात्र की कॉपी को 100 में से 100 अंक मिले हैं। उक्त कापी इन्फॉरमेटिक्स प्रेक्टिस विषय की बताई जाती है। मूल्यांकन से जुड़े सूत्रों का कहना है कि कॉपी में छात्र ने सभी प्रश्नों के बखूबी उत्तर लिखे थे।

माशिमं ने लगाया है तगड़ा जुर्माना
बोर्ड द्वारा हर कॉपी को त्रिस्तरीय जांचा जा रहा है। अगर इसमें कोई गलती रहती है तो एक अंक की त्रुटि पर मूल्यांकनकर्ता सहित डिप्टी वैल्यूअर, मुख्य परीक्षक को भी 100-100 रुपए जुर्माना अदा करना होगा। बोर्ड के निर्देशानुसार यदि किसी मूल्यांकनकर्ता की कुल जांची गई कापियों में से अगर 10 प्रतिशत में त्रुटियां सामने आती है तो उसका पारिश्रमिक जब्त किया जाएगा।

जिन छात्रों ने 90 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं उनकी दोबारा कॉपियां चैक करवाई जा रही हैं। यह पता लगाया जा सके कि कम या ज्यादा अंक तो नहीं मिले। ऐसे छात्रों की संख्या बड़ी संख्या में है। जानकारी हम कलेक्ट करा रहे हैं।
सुनील नेमा, जिला शिक्षा अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो