मार्कशीट में डाटा फीडिंग शुरू, जून में होगा वितरण

मार्कशीट में डाटा फीडिंग शुरू, जून में होगा वितरण
marksheet distribution

Praveen Kumar Chaturvedi | Publish: May, 26 2019 08:17:17 PM (IST) | Updated: May, 26 2019 08:17:18 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षा की अंकसूची तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है। अंकसूचियों में डाटा फीडिंग की जा रही है। मार्कशीट का वितरण जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय और समन्वयक संस्था के माध्यम से जून के पहले या दूसरे सप्ताह में किया जाएगा।

जबलपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षा की अंकसूची तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है। अंकसूचियों में डाटा फीडिंग की जा रही है। जून के पहले या दूसरे सप्ताह में अंकसूचियों का वितरण हो सकता है। मार्कशीट का वितरण जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय और समन्वयक संस्था के माध्यम से किया जाएगा। जिले से करीब 51 हजार विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे। अधिकारियों ने बताया, 10वीं और 12वीं की मार्कशीट का वितरण एक साथ होगा।

मिलेगा करेक्शन का मौका
बताया गया कि मार्कशीट में मरम्मत के लिए छात्र-छात्राएं अगले तीन माह के अंदर आवेदन कर सकेंगे। यह प्रक्रिया नि:शुल्क रहेगी। निर्धारित अवधि के बाद सुधार के लिए शुल्क लगेगा।

फोटो भी बदलवा सकेंगे
छात्र अंकसूची में जन्मतिथि में गड़बड़ी की मरम्मत करा सकेंगे। छात्र नाम का पहला अक्षर छोडकऱ शेष में सुधार करवा कसते हैं। यदि मार्कशीट में किसी छात्र का फोटो गलत प्रिंट हुआ है तो उसे भी बदलने का प्रावधान है।

डाटा फीडिंग शुरू
माध्यमिक शिक्षा मंडल के सम्भागीय अधिकारी इब्राहिम नंद ने बताया, मार्कशीट में डाटा की फीडिंग की जा रही है। जून के पहले या दूसरे सप्ताह में मार्कशीट के वितरण की सम्भावना है।

दसवीं में 54, बारहवीं में 66 फीसदी विद्यार्थी पास
एमपी बोर्ड की ओर से आयोजित परीक्षा में जिले का 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 54.16 फीसदी और 12वीं कक्षा में 66.37 फीसदी विद्यार्थी पास हुए। दोनों ही कक्षाओं में छालप्तााओं ने बाजी मारी। दसवीं कक्षा में छात्राओं का प्रतिशत 59.01 और लडक़ों का प्रतिशत 49.12 रहा। 12वीं कक्षा में लड़कियों के पास होने का प्रतिशत 71.55 त0 ाा लडक़ों का 60.54 रहा। दसवीं कक्षा में जिले से 24 हजार 758 छात्र परीक्षा में शामिल हुए। बारहवीं में 17 हजार 236 छात्रों ने परीक्षा दी। दसवीं की प्रदेश मेरिट में इस बार जिले का सूपड़ा साफ हो गया, जबकि बारहवीं कक्षा में जीव विज्ञान संकाय से एक छात्रा अव्वल रही।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned