बोर्ड परीक्षा में फेल छात्र ओपन स्कूल के माध्यम से दे सकेंगे परीक्षा

बोर्ड परीक्षा में फेल छात्र ओपन स्कूल के माध्यम से दे सकेंगे परीक्षा

Praveen Kumar Chaturvedi | Publish: May, 18 2019 09:00:00 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

स्कूल शिक्षा विभाग ने इस साल भी लागू की ‘रुक जाना नहीं’ योजना, विद्यार्थी 20 मई तक एमपी ऑनलाइन कियोस्क या स्वयं आनलाइन निर्धारित शुल्क जमा कर परीक्षा के लिए पंजीयन करा सकते हैं।

जबलपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से आयोजित बोर्ड परीक्षा में फेल छात्रों को परीक्षा पास करने का एक और मौका दिया गया है। ‘रुक जाना नहीं’ योजना को इस वर्ष भी स्कूल शिक्षा विभाग ने लागू किया है। ऐसे छात्रों के लिए मप्र राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से ‘रुक जाना नहीं’ योजना के तहत 6 जून से परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। योजना के तहत पात्र विद्यार्थी 20 मई तक एमपी ऑनलाइन कियोस्क या स्वयं आनलाइन निर्धारित शुल्क जमा कर परीक्षा के लिए पंजीयन करा सकते हैं। परीक्षा पूर्व 30 मई से 5 जून तक विकासखंड मुख्यालय के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पर वर्चुअल कक्षाओं के माध्यम से छात्रों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

योजना के तहत परीक्षा प्रश्न पत्र मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल के पाठयक्रम अनुसार ही होंगे। छात्रों को केवल अनुत्तीर्ण विषयों की ही परीक्षा देनी होगी। यदि किसी कारणवश परीक्षार्थी जून 2019 की परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाते है, तो वे शेष अनुत्तीर्ण विषयों की परीक्षा दिसम्बर 2019 में दे सकते है। इसके लिए उन्हें पुन: पंजीयन कराना होगा।

11वीं में नियमित प्रवेश की होगी पात्रता
इस योजना के तहत जून 2019 में आयोजित पहले चरण की परीक्षा में कक्षा 10वीं में उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थियों को ही कक्षा 11वीं में नियमित प्रवेश की पात्रता होगी। दूसरे चरण में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को कक्षा 11वीं में नियमित प्रवेश नहीं मिलेगा, लेकिन वे वर्ष 2021 के जून माह में रुक जाना नहीं योजना के तहत 12वीं की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

ये छात्र होंगे पात्र
- माशिमं की वर्ष 2018-19 में 10वीं और 12वीं कक्षा में अनुत्तीर्ण और अनुपस्थित रहे छात्र।
- ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने वर्ष 2017 में रुक जाना नहीं योजना के तहत 10वीं उत्तीर्ण किया है, लेकिन 12वीं की परीक्षा में शामिल नहीं हुए। वे जून में होने वाली परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned