scriptजून में रुक जाना नहीं… के तहत फिर मिलेगा परीक्षा में शामिल होने का मौका | MP bord result-Chance to join the examination again | Patrika News

जून में रुक जाना नहीं… के तहत फिर मिलेगा परीक्षा में शामिल होने का मौका

locationजबलपुरPublished: May 15, 2019 12:52:28 pm

Submitted by:

santosh singh

10वीं बोर्ड की मेरिट लिस्ट में एक भी छात्र नहीं तो 12वीं में सिर्फ अदिति उप्पल ने रखी मेरिट लिस्ट में जिले की लॉज

surat

अदिति उप्पल ने रखी मेरिट लिस्ट में जिले की लॉज

जबलपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम बुधवार सुबह 11 बजे जारी कर दिए हैं। रिजल्ट results.patrika.com पर तुरंत अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इस बार 10वीं की प्रदेश की प्रावीण्य सूची में जबलपुर का एक भी छात्र नहीं है। रिजल्ट जारी होने के बाद अब मध्यप्रदेश स्टेट ओपन स्कूल द्वारा कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए ‘रुक जाना नहीं’ परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जो विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे, लेकिन पास नहीं हो पाए, वे इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

– 12वीं में जिले की प्रावीण्य सूची में श्री बालाजी पब्लिक हाई स्कूल, कचनारी, विजय नगर, की छात्रा अदिति उप्पल को 469 नम्बर मिले हैं।
– वहीं 10वीं बोर्ड परीक्षा में एमएलबी स्कूल की छात्रा अभिलाषा दुबे ने 500 में 486 अंक प्राप्त कर जिले में टॉप किया।
-मिस्पा मिशन हायर सेकेंडरी जेपी नगर अधारताल की छात्रा साक्षी मिश्रा को भी 486 अंक प्राप्त हुए और वह भी टॉप पर है।
– सेंट नार्बट स्कूल की रिमिशा तनवीर सिद्दकी दूसरे पायदान पर रहीं। रिमिशा की तरह मॉडल हाईस्कूल के छात्र रूद्रांश गुप्ता ने जिले में दूसरे स्थान पर रहते हुए 485 नम्बर प्राप्त किए।
-वहीं मॉडल हाईस्कूल के ही कुलदीप शुक्ला 483 अंक प्राप्त कर तीसरे स्थान पर रहे।
अदिति ने कहा कि सफलता के लिए नियमित पढ़ाई जरूरी
12वीं बोर्ड की जीव विज्ञान में प्रदेश की मेरिट लिस्ट में सातवें स्थान पर आयी अदिति उप्पल ने कहा कि सफलता के लिए नियमित पढ़ाई बेहद जरूरी है। मेरा सपना डॉक्टर बनकर लोगों की सेवा करना है। विषय कोई भी हो, लेकिन जरूरी है कि आप उस पर कितना समय देते हैं। शिक्षक और मेरे अभिभावकों की प्रेरणा ने मुझे ये मुकाम दिलाया।
110 परीक्षा केंद्रों पर 55 हजार विद्यार्थियों ने दी थी परीक्षा
गौरतलब है कि इस बार 10वीं बोर्ड परीक्षा में 31 हजार और 12वी में 21 हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे। हाईस्कूल परीक्षा और हायर सेकंडरी परीक्षा के लिए जिले में 110 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। मध्यप्रदेश की सबसे बड़ी इन परीक्षाओं में लगभग 18 लाख 64 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे।
रुक जाना नहीं…
रिजल्ट जारी होने के बाद अब मध्यप्रदेश स्टेट ओपन स्कूल द्वारा कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए ‘रुक जाना नहीं’ परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जो विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे, लेकिन पास नहीं हो पाए, वे इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। यह परीक्षाएं जून में आयोजित होगी और परिणाम जुलाई में जारी किए जाएंगे। इस तरह से छात्र एक साल भी नहीं चूकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो