मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने इस शहर के लिए की कई बड़ी घोषणाएं, करोड़ों रुपए से होंगे ये कार्य

प्रदेश का पहला सस्पेंशन ब्रिज होगा तैयार

By: deepankar roy

Published: 11 Dec 2017, 09:33 PM IST

जबलपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार को शहर में थे। वे नर्मदा यात्रा के एक वर्ष पूरा होने पर भेड़ाघाट में होने वाले नर्मदा सेवा समिति सम्मेलन में शामिल होने के लिए आए थे। उन्होंने डुमना एयरपोर्ट पर उतरकर भेड़ाघाट स्थित सम्मेलन स्थल जाने के लिए जैसे-जैसे आगे बढ़े वैसे ही हर कदम पर शहर की झोली में एक-एक सौगात देते चले गए। इस दौरान सीएम ने कई भवनों और योजनाओं का लोकार्पण किया। वहीं, करोड़ों रुपए के नव निर्माण कार्यों के शुरू कराने की भी घोषणा कर गए। मुख्यमंत्री के इस दौरे के साथ ही शहर को प्रदेश के पहले सस्पेंशन ब्रिज की सौगात भी मिल गई है।

नर्मदा निर्मल रखने का संकल्प
सीएम ने धुआंधार में सपत्नीक जलाभिषेक करने के बाद नर्मदा सेवा समिति सम्मेलन का शुभारंभ किया। इस दौरान ने सीएम ने कहा कि एक साल पहले संकल्प के साथ नर्मदा सेवा यात्रा शुरू की थी। गांव-गांव में नर्मदा सेवा समिति संकल्प गठित की। इसके बेहतर परिणाम सामने आए है। इस दौरान सीएम ने कार्यक्रम में उपस्थित हजारों लोगों को नर्मदा तटों में, जल संरक्षण, प्रदूषण की रोकथाम व जैविक खेती को प्रोत्साहन देने की शपथ दिलाई। रेवा के 16 तटीय जिलों समेत प्रदेशभर से आए नर्मदा सेवकों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा की निर्मलता व अविरल धार बरकरार रखने की दिशा में लगातार काम करने का संकल्प भी दिलाया।

जनजागरण अभियान चलाएंगे
सीएम ने कहा कि २४ जनवरी को नर्मदा जयंती है तो 20 से 27 जनवरी तक नशा मुक्ति, बेटी बचाओ, पेड़ लगाओ अभियान चलाएंगे। हर तट में हर्ष उल्लास से नर्मदा जयंती मनाएंगे। जनजागरण अभियान चलाएंगे।

सरकार सभी को देगी घर
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सरकार सभी परिवारों को खुद का छत उपलब्ध कराएगी। एेसे परिवार जो वर्षों से किसी काबिज हैं उन्हें पट्टा दिया जाएगा। इस दौरान सीएम परसवाड़ा में पीएम आवास योजना के अंतर्गत पहले चरण में तैयार सौ घरों वाली योजना का हितग्राही तुलसीराम पटेल के घर का जायजा लेकर लोकापर्ण किया। परसवाड़ा में नगर निगम द्वारा पहले चरण में 100 आवासों का निर्माण कराया है। यहां कुल 2112 आवासों का निर्माण प्रस्तावित है। आवासों का न्यूनतम क्षेत्रफल 30 वर्गमीटर है। यहां अधोसंरचना पर 28 करोड़ और आवासों के निर्माण पर 68 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

गधेरी में नवीन तालाब निर्माण की नींव
मुख्यमंत्री ने गधेरी में तालाब निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। सीएम के साथ उनकी पत्नी साधना सिंह भी मौजूद थी। समयाभाव के कारण वे गधेरी में अधिक समय नहीं रुके और काफिले के साथ ग्वारीघाट के लिए रवाना हो गए।

रातोंरात चकाचक हो गई सड़क
मुख्यमंत्री को डुमना एयरपोर्ट के रास्ते से आना जाना था। मुख्यमंत्री के आगमन को देखकर एयरपोर्ट से यूनिवर्सिटी के रास्ते की कुछ हिस्सों की जर्जर सड़क को चकाचक कर दिया गया। सड़क का एक हिस्सा पूरी तरह बनकर तैयार हो गया था। सीएम के आगमन तक सड़क पर चूना छिड़कने का कार्य किया जा रहा था। बताया जाता है उक्त सड़क पीडब्ल्यूडी के द्वारा बनाई गई थी।

324 करोड़ से बनेगा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट
भेड़ाघाट में आयोजित नर्मदा सेवा समिति सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कहा कि 324 करोड़ से जबलपुर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित होगा। जिससे में नालों का गंदा पानी नर्मदा में मिलने से रोका जा सके। ट्रीटमेंट कर बगीचों में छोड़ा जाएगा।

लम्हेटाघाट में बनेगा सस्पेंशन ब्रिज
सीएम ने पंचकोषी परिक्रमा के दौरान श्रद्धालुओं को होने वाली समस्या के मद्देनजर लम्हेटाघाट में सस्पेंशन ब्रिज बनाने की भी घोषणा की। नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान सरस्वती घाट में ब्रिज बनाने के संदर्भ में की गई घोषणा को लेकर उन्होंने कहा कि ब्रिज की डीपीआर तैयार हो गई है।

ये महत्वपूर्ण घोषणाएं
- रेवा तट के सभी 20 जिलों में दोनों तटों पर 8 करोड़ पौधे रोपेंगे, बनाएंगे 600 तालाब।
- खेत में मेड़ बनवाने की चाह रखने वाले किसानों को मनरेगा से मदद करेंगे।
- 8 हजार मुक्तिधाम और बनाएंगे, जिससे शवों को नर्मदा में न बहाया जाए
- नर्मदा तटों में 40 हजार फलदार पौधे लगवाएंगे
- 24 हजार किसानों ने 13 हजार हेक्टेयर निजी जमीन में पौधे लगाए हैं, उन्हें 20 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर मुआवजा देंगे
- नराधमों के लिए नहीं मानवाधिकार इसलिए बेटियों से दुराचार करने वालों को फांसी पर लटकाने का विधेयक पारित
- संत की याचना पर कहा गौवंश संरक्षण के लिए खोलेंगे गौसदन व नई गौशालाएं।
- सरस्वतीघाट में ब्रिज की डीपीआर तैयार, लम्हेटाघाट में सस्पेंशन ब्रिज बनाने की घोषणा।
- 1400 करोड़ से ट्रीटमेंट प्लांट बनाएंगे। पानी शुद्ध करके बगीचों में छोड़ेंगे।
- 324 करोड़ से सीवरेज प्लांट बनाने का भटौली में भूमि पूजन किया।
- 240 करोड़ का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का भूमि पूजन किया।
- गधेरी में तालाब का भूमि पूजन किया।
- मप्र एडवोकेट बार एसोसिएशन के नए भवन के लोकार्पण किया।
- परसवाड़ा बस्ती में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए भवनों का निरीक्षण।

deepankar roy Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned