मप्र के कॉलेज स्टूडेंट ऐसे करेंगे पढ़ाई, 12 अक्टूबर से हो रही ये शुरुआत

मप्र के कॉलेज स्टूडेंट ऐसे करेंगे पढ़ाई, 12 अक्टूबर से हो रही ये शुरुआत

 

By: Lalit kostha

Published: 10 Oct 2020, 11:25 AM IST

जबलपुर। कोरोना संक्रण के चलते कॉलेजों में बाधित हुई पढ़ाई अब टीवी पर लाई जा रही है। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। पढ़ाई को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने टीवी शेडयूल भी जारी कर दिया है। इसके तहत अब 12 अक्टूबर से टीवी सेट के माध्यम से स्नातक स्तर की पढ़ाई कराई जाएगी।

शेडयूल जारी, 12 से शुरुआत
कॉलेज छात्र-छात्राएं टीवी सेट की सहायता से कर सकेंगे पढ़ाई
जिन जिलों में संसाधन उपलब्ध नहीं है ऐसे क्षेत्रों में पंचायत भवनों के माध्यम से भी टीवी पर कक्षाएं लगाकर पढ़ाई कराई जाने की व्यवस्था की जाएगी। प्राचार्य अग्रणी महाविद्यालय, जिला कलेक्टर से समन्वय कर निकट के ग्रामीण अंचलों में ग्राम पंचायतों में उपलब्ध संसाधनों के माध्यम से ग्राम पंचायत हाल, सामुदायिक भवन हाल को अध्यापन केंद्र बनाया जाएगा। बताय जाता है सुबह 7 बजे से 8 बजे एवं 8 बजे से 9 बजे तक वीडियो व्याख्यानों का प्रसारण किया जाएगा।

विभिन्न विषय तैयार
जानकारों के अनुसार विभाग ने पढ़ाई के लिए विभिन्न विषयों को ऑनलाइन मॉडयूल पर लाने के लिए तैयार कर लिया गया है। इसमें अलजेब्रा एंड ट्रिग्नोमेट्री, फिजिकल केमिस्ट्री, डायवर्सिटी आफ लोअर प्लांट्स, मैथ मैथमेटिकल फिजिक्स, मैथमेटिक्स एंड प्रॉपर्टीज ऑफ मैटर, हिस्ट्री, ज्योग्राफी आदि विषयों को शामिल किया गया है। अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ लीला भलावी ने बताया कि सभी कॉलेजों को आवश्यक निर्देश जारी कर अवगत कराने के लिए कहा गया है। कॉलेजों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी छात्रों को इसे सूचित करें ताकि छात्र समय पर उपस्थित रहकर कक्षाओं में शामिल हो सकें।

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned