scriptमप्र: कॉलेजों में दोहरे मोड पर होगी पढ़ाई, ई-कंटेट हो रहे तैयार | MP: Colleges will be taught in dual mode, e-content is ready | Patrika News

मप्र: कॉलेजों में दोहरे मोड पर होगी पढ़ाई, ई-कंटेट हो रहे तैयार

locationजबलपुरPublished: Nov 23, 2021 03:08:39 pm

Submitted by:

Lalit kostha

मप्र: कॉलेजों में दोहरे मोड पर होगी पढ़ाई, ई-कंटेट हो रहे तैयार

College: इस नीति से रूबरू हो रही कॉलेज की छात्राएं, पढ़ें पूरी खबर

College: इस नीति से रूबरू हो रही कॉलेज की छात्राएं, पढ़ें पूरी खबर

जबलपुर। कोरोना काल के दौरान प्रभावित हुई शिक्षण गतिविधियों को पटरी पर लाने की तैयारी तेज हो गई है। इस बार ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन कंटेट को तरजीह देने में उच्च शिक्षा विभाग लगा है। जिसके तहत शासकीय व निजी कॉलेजों में छात्रों को ऑनलाइन शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराए जाने का काम शुरू हो गया है। उच्च शिक्षा विभाग ने प्राध्यापकों के माध्यम से ई-कं टेंट बनाने में जुटा है। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के अंतर्गत जबलपुर संभाग के करीब पचास प्रोफेसर इस काम में मदद कर रहे हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में प्रथम वर्ष के पाठ्यक्रमों के लिए पहले चरण में मुख्य विषयों का ई-कंटेंट तैयार करेंगे। जानकारों के अनुसार इस माह तक एक हजार से ई-कंटेंट तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें प्रथम वर्ष के लिए 15 सौ माड्यूल्स का लक्ष्य है। दूसरे चरण में कुछ अन्य विषयों पर भी स्टडी मटेरियल तैयार किया जाएगा। कोरोना काल के दौरान शिक्षण सत्र को विभाग ने ऑनलाइन शिक्षण सामग्री पर फोकस किया है।

कक्षाएं शुरू लेकिन छात्र कम- कॉलेजों में भले ही कक्षाएं नियमित रूप से लगने लगी हैं लेकिन अभी छात्रों की उपस्थिति नगण्य है। इसकी एक वजह कॉलेजों में नवंबर तक प्रवेश प्रक्रिया का संचालन होना है। इस लिहाज से नव प्रवेशित छात्रों को भौतिक कक्षाओं के साथ-साथ ऑनलाइन स्टडी मटेरियल मुहैया कराने पर उच्च शिक्षा विभाग जोर दिया जा रहा है।

इन विषयों को किया शामिल – जानकारों के अनुसार ई-कंटेट का निर्माण हिंदी, अंग्रेजी, कॉमर्स, वनस्पति शास्त्र, प्राणि शास्त्र, रसायन शास्त्र, भौतिक शास्त्र, गणित, संस्कृत, इतिहास, राजनीति विज्ञान, भूगोल, अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, भूगर्भ शास्त्र सहित वाकेशनल से जुड़े पाठ्यक्रमों का माड्यूलवार तैयार कराया जा रहा है जिसमें प्राध्यापकों की मदद ली जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो