scriptमप्र : जबलपुर में भूकंप के झटके, 3.4 मेग्नीट्यूड के भूकंप का सेंटर 10 किमी गहराई रहा | MP: Earthquake In Jabalpur, 3.4 magnitude earthquake center is 10 km | Patrika News

मप्र : जबलपुर में भूकंप के झटके, 3.4 मेग्नीट्यूड के भूकंप का सेंटर 10 किमी गहराई रहा

locationजबलपुरPublished: Jun 21, 2022 09:54:17 am

Submitted by:

Lalit kostha

मप्र : जबलपुर में भूकंप के झटके, 3.4 मेग्नीट्यूड के भूकंप का सेंटर 10 किमी गहराई रहा
 

Earthquake

Earthquake

जबलपुर। शहर में सोमवार को कम तीव्रता वाले भूकम्म्म्प के झटके आए। इसकी तीव्रता 3.4 मेग्नीट्यूड दर्ज की गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीसमोलॉजी ने ट्वीट करके भूकम्प रेकॉर्ड होने की जानकारी दी। ट्वीट के अनुसार भूकम्प 20 जून की रात 1 बजकर 23 मिनट 15 सेकेंड पर आया। इसका केंद्र जबलपुर में था। भूकम्प का हाइपोसेंटर 10 किमी गहराई पर था। हालांकि, भूकम्प की तीव्रता और अवधि कम होने के कारण इसके झटके का लोगों को अहसास नहीं हुआ। सेंटर फॉर सीसमोलॉजी का ट्वीट शाम को शेयर किया गया, तब लोगों को भूकम्प के झटके आने के बारे में जानकारी मिली। शहर में वर्ष 22 मई, 1997 में आए भूकम्प के तेज झटके और तबाही के बाद से जबलपुर को भूकम्प के लिहाज से संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है।

41 ने जान गंवाई, दहशत में गुजरे दिन
जबलपुर में साल 1997 में 22 मई को अल सुबह करीब 4 बजे विनाशकारी भूकंप के झटके आए थे। जिसमें पूरे शहर में हडक़ंप मच गया था। भूकंप में हजारों घरों को नुकसान हुआ था। इस विनाशकारी भूकंप के बाद जबलपुर को भूकंप के जोन-3 में रखा गया है। सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार 22 मई 1997 में 6.2 रिक्टर तीव्रता का भूकंप आया था। इससे शहर और आसपास के इलाकों में जमकर तबाही मची थी। इस भूकंप में करीब 41 लोगों की जान गई थी और सैकड़ों लोग बेघर हो गए थे। निजी-सरकारी भवन बड़ी तादात में क्षतिग्रस्त भी हुए थे। आपदा प्रबंधन की सूची में जबलपुर देश में 38 और प्रदेश के 16 अतिसंवेदनशील शहरों में शामिल है। भू वैज्ञानिकों मुताबिक यहां भूकंप आने की आशंकाएं अन्य जगहों की अपेक्षा कहीं ज्यादा रहती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो