MP election 2018: बज गया विगुल, डेढ़ सौ से ज्यादा उम्मीदवारों ने ठोंकी ताल

MP election 2018: बज गया विगुल, डेढ़ सौ से ज्यादा उम्मीदवारों ने ठोंकी ताल

Prem Shankar Tiwari | Publish: Nov, 10 2018 06:44:56 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

कई विधानसभाओं से 20 से 30 प्रत्याशी मैदान में

जबलपुर। सूबे में चुनावी नगाड़ा बज चुका है। शुक्रवार को अंतिम तारीख पर नामांकनों के दाखिले की प्रक्रिया भी पूर्ण कर ली गई। इस दौरान कलेक्ट्रेट में मेले जैसा माहौल रहा। खास बात तो यह है कि मात्र जबलपुर आठ विधानसभाओं के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों व निर्दलीयों को मिलाकर डेढ़ सौ ज्यादा उम्मीवारों ने पर्चा भरा। वहीं कटनी में 74 और नरसिंहपुर जिले की चार विधानसभाओं के लिए 43 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए। माना जा रहा है कि इन प्रत्याशियों में कई तो ऐसे हैं जो भाजपा या कांग्रेस का गणित बिगाड़ सकते हैं। प्रभाव और इफेक्ट को देखते हुए पर्चे दाखिल करने के साथ ही इनके मान-मनौवल का दौर भी शुरू हो गया है। आइए एक नजर डालते हैं कि कहां से किस उम्मीदवार ने नामांकन भरा -

केंट विधानसभा
केंट विधानसभा क्षेत्र से ग्यारह अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किए गए । इन अभ्यर्थियों में अशोक रोहाणी ने भाजपा, आलोक मिश्रा ने कांग्रेस, फौजी रजनीश सिंह ने निर्दलीय, प्रदीप गायकवाड़ ने निर्दलीय, योगेश अग्रवाल ने निर्दलीय, वीरेन्द्र दुबे ने गोंडवाना गणतन्त्र पार्टी, चन्द्रप्रकाश भटनागर ने आरक्षण विरोधी पार्टी, दिनेश कुमार यादव ने निर्दलीय, शशिकांत विश्वकर्मा ने निर्दलीय, अमजद खान ने राष्ट्रीय समानता दल, आशीष परोचे ने निर्दलीय और विनय कुमार जैन ने निर्दलीय उम्मीदवार की हैसियत से नामांकन दाखिल किया है । इन्हें मिलाकर जबलपुर केंट विधानसभा क्षेत्र से कुल 21 अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन दाखिल किए गए हैं ।

पनागर विधानसभा
पनागर विधानसभा क्षेत्र से 12 अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन दाखिल किए हैं । इनमे सम्मति सैनी ने कांग्रेस, सुशील तिवारी इंदु ने भाजपा, अमरेश पटेल ने आम आदमी पार्टी, गौरीशंकर पटेल ने निर्दलीय, रामकृपाल चौधरी ने निर्दलीय, पुरुषोत्तम गोंटिया, विनोद श्रीवास्तव ने निर्दलीय, खलिक खान ने गोंगपा, अनिल कुमार अहिरवार ने निर्दलीय, चन्द्रमणि ने बसपा, रश्मि पाठक ने सपाक्स, प्रतीक पठारिया ने मप्र जन विकास पार्टी और राघवेंद्र सिंह सेंगर ने सम्पूर्ण समाज पार्टी से नामांकन पत्र भरा है । इन्हें मिलाकर पनागर विधानसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों की संख्या उन्नीस हो गई है ।

सिहोरा विधानसभा
सिहोरा विधानसभा से नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन छह अभ्यर्थियों ने नामांकन दाखिल किए हैं । इनमे सुश्री कौशल्या गोंटिया ने कांग्रेस, खिलाड़ी सिंह आर्मो ने कांग्रेस, प्रिया सिंह ठाकुर ने आम आदमी पार्टी, जमुनाबाई मरावी ने निर्दलीय, प्रभा ने समाजवादी पार्टी और संजय कुमार कौल ने सपाक्स के उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया है । यहां से भाजपा से नंदनी मरावी ने पर्चा दाखिल किया है। इन्हें मिलाकर सिहोरा विधान सभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या दस हो गई है।

जबलपुर पूर्व विधानसभा
पूर्व विधानसभा से नामांकन पत्र जमा करने के अंतिम दिन सात अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए । इनमें राजेश सोनकर ने कांग्रेस, राजकुमार अर्खेल ने आप, विजय कुमार घनघोरिया ने कांग्रेस, प्रदीप कुमार ने निर्दलीय, उषा बाई चौधरी ने मध्यप्रदेश जन विकास पाटी, विष्णु प्रसाद अहिरवार ने भारतीय सम्पूर्ण क्रांतिकारी पार्टी और सुनील वंशकार ने इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया है। यहां से कांग्रेस से लखन घनघोरिया व भाजपा से अंचल सोनकर ने नामांकन भरा है। इन्हें मिलाकर पूर्व विधानसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या पन्द्रह हो गई है ।

जबलपुर पश्चिम विधानसभा
पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने के अन्तिम दिन 12 उम्मीदवारों द्वारा नामांकन दाखिल किये गए। इनमे हरेन्द्रजीत सिंह बब्बू ने भाजपा, विष्णु कुमार ने निर्दलीय, राजेश पटेल ने बसपा, दिनेश कुशवाहा ने बसपा, अमीन खान ने निर्दलीय, जितेंद्र कुमार तिवारी ने निर्दलीय, मो. वसीम अंसारी ने गोंगपा, एड. प्रवीण पांडेय ने सपाक्स, एडवोकेट उदय कुमार साहू ने बहुजन मुक्ति पार्टी, ऐंजिलिना प्रसाद ने निर्दलीय, पीयूष वर्मा ने निर्दलीय और अजय पांडेय ने सर्व समाज कल्याण पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया है । इन्हें मिलाकर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों की संख्या 16 हो गई है । कांग्रेस उम्मीदवार तरुण भनोत ने इस विधानसभा क्षेत्र से दुबारा नामांकन पत्र जमा किया है ।

पाटन विधानसभा
पाटन विधानसभा क्षेत्र से अंतिम दिन 15 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये। इनमे अजय विश्नोई ने भाजपा, इंद्रकुमार ने गोंगपा, अनिल सिंह ने निर्दलीय, राम राज ने आप पार्टी, अजय सिंह ने निर्दलीय, साकेत श्रीवास्तव ने निर्दलीय, राजकुमार ने बसपा, अजय कुमार गुप्ता ने निर्दलीय, रामदयाल ने निर्दलीय, नारायण सिंह ने निर्दलीय, अजय कश्यप ने निर्दलीय, अजय कुमार ने निर्दलीय, रोहित पटेल ने बसपा, लियाकत खान ने राष्ट्रीय समता दल और विनोद कुमार ने सपाक्स पार्टी के उम्मीदवार के रूप में नामांकन पत्र दाखिल किया है। इन्हें मिलाकर पाटन विधानसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने वाले की संख्या 19 हो गई है। पाटन विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के नीलेश अवस्थी नेदोबारा नामांकन दाखिल किया है।

जबलपुर उत्तर विधानसभा
जबलपुर उत्तर विधानसभा से अंतिम दिन 15 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए। इनमें अमित खम्परिया ने सर्व समाज कल्याण पार्टी, धीरज पटेरिया ने निर्दलीय, राजेश कुमार मिश्रा ने निर्दलीय, आशीष कुमार जैन ने सपाक्स, आशीष पोद्दार ने आप, रजनीश नावेरिया ने समाजवादी पार्टी, जयकुमार ने निर्दलीय, शुभा शर्मा ने राष्ट्रीय संयुक्त समाज पार्टी, प्रदीप विश्वकर्मा ने बसपा, राकेश सोनकर ने निर्दलीय, महेश पटेल ने निर्दलीय, देवेंद्र कुमार शर्मा ने राष्ट्र वाहनी पार्टी, मंगल सखावत ने गोंगपा, एडवोकेट रीनू अग्रवाल और श्याम कृष्ण तिवारी कल्लू ने जयलोक पार्टी से नामांकन पत्र दाखिल किए हैं । उत्तर विधानसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों की संख्या 30 हो गई है। शरद जैन एवं राकेश चक्रवर्ती ने दोवारा नामांकन दाखिल किया है। यहां कांग्रेस से विनय सक्सेना ने एक दिन पहले नामांकन जमा किया है।

बरगी विधानसभा
बरगी विधानसभा से नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन 12 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए। इनमें इंदल सिंह ढीमर ने निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल से, कोड़ी लाल राय ने निर्दलीय, विनोद ने निर्दलीय, सुरेश ने निर्दलीय, शंकर सिंह ने निर्दलीय, ज्योति सिंह ने समाजवादी पार्टी, हरप्रसाद ने निर्दलीय, अभय ने निर्दलीय, सरजू प्रसाद ने निर्दलीय, शिव प्रसाद ने निर्दलीय और कीर्तन व्यास ने कांग्रेस तथा अनीता बाई ने निर्दलीय से नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। बरगी विधानसभा से नामांकन दाखिल करने वाले लोगों की संख्या 20 हो गई है । भाजपा प्रत्याशी प्रतिभा सिंह, विमला पटेल व कांग्रेस प्रत्याशी संजय सिंह यहां से पहले ही नामांकन जमा कर चुके हैं।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned