scriptMP election result 2018: ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका, कांग्रेस की याचिका पर हाईकोर्ट ने दिया ये बड़ा तर्क | MP election result, mess in EVM, latest news of petition in high court | Patrika News

MP election result 2018: ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका, कांग्रेस की याचिका पर हाईकोर्ट ने दिया ये बड़ा तर्क

locationजबलपुरPublished: Dec 07, 2018 08:47:29 pm

Submitted by:

Premshankar Tiwari

मप्र कांग्रेस कमेटी महासचिव नरेश सराफ की याचिका निराकृत

mess in EVM latest news

ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका पर हाईकोर्ट ने दिया ये बड़ा तर्क

जबलपुर। मप्र हाईकोर्ट ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम ) में हुई गड़बड़ी व अनियमितताओं की आशंका को लेकर दायर की गई कांग्रेस कमेटी की याचिका में हस्तक्षेप करने से साफ इन्कार कर दिया। चीफ जस्टिस एसके सेठ व जस्टिस विजय कुमार शुक्ला की डिवीजन बेंच ने प्रदेश कांग्रेस महासचिव नरेश सराफ की याचिका में की गई एसटीएफ से जांच कराने की मांग भी ठुकरा दी। कोर्ट ने चुनाव आयोग की प्रक्रिया पर संतोष जताया। कोर्ट ने कहा कि सभी स्ट्रॉन्ग रूम सुरक्षा के मजबूत घेरे में हैं। अब तक किसी भी तरह की गड़बड़ी भी सामने नहीं आई है।

याचिका में ये आरोप
प्रदेश कांग्रेस कमेटी महासचिव व पूर्व विधायक नरेश सराफ ने याचिका में कहा कि चुनाव के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी किए जाने की आशंका है। सागर, सतना, शाजापुर, खंडवा जिलों के कई मतदान केंद्रों से मतगणना केंद्रोंं तक ईवीएम निर्धारित समय के काफी देर बाद पहुंचीं। लिहाजा जिन मतदान केंद्रों में ईवीएम मशीनों में खराबी पाई गई व स्ट्रांग रूम पहुंचने में देरी हुई है, उन सभी शिकायतों की एसआईटी से जांच कराई जानी चाहिए।

आयोग ने दिया ये तर्क
चुनाव आयोग के अधिवक्ता सिद्धार्थ सेठ ने कोर्ट को बताया कि चुनाव से संबंधित सभी शिकायतें निराकृत कर दी गई हैं। साथ ही लापरवाही बरतने के दोषी अधिकारियों-कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की गई। देर से पहुंचने और अलग से मिलने वाली ईवीएम रिजर्व रखी गईं थीं। उन्होंने कहा कि स्ट्रॉंग रूम की सुरक्षा केंद्रीय पैरामिलिट्री सशस्त्र बल के तिहरे सुरक्षा दायरे के घेरे में है। उन्होंने तर्क दिया कि 2 व 4 दिसंबर को कांग्रेस की ओर से की गई शिकायतों का निराकरण कर दिया गया है। इसके बावजूद यह याचिका दायर की गई है। कांग्रेस कमेटी का पक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता ब्रायन डिसिल्वा, समरेश कटारे ने रखा। उल्लेखनीय है इस मामले में मप्र कांग्रेस के एक प्रवक्ता द्वारा भी याचिका लगाई गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो