scriptMP Farmers are taking their own lives with the pesticides | MP फसल के कीड़े मारने की दवा से किसान खुद की ले रहे जान | Patrika News

MP फसल के कीड़े मारने की दवा से किसान खुद की ले रहे जान

-मानव जीवन के लिए खतरा मानकर केंद्र सरकार ने 41 कीटनाशक बैन किए
- खेती बचाने वाले जहर से मौत के मामले में मध्यप्रदेश देश में तीसरे नंबर पर

जबलपुर। सालभर पहले छिंदवाडा जिले के पांढुर्णा तहसील के ग्राम हिवरासेनाड़वार के रहने वाले किसान दुर्गादास देशमुख ने ठेके पर जमीन लेकर सब्जी उगाई थी। फसल बचाने के लिए कीटनाशक लेकर आए थे, लेकिन आर्थिक संकट ने इस कदर तोड़ दिया कि सब्जियों में छिडक़ाव करने की बजाय उसी कीटनाशक को खुद पी लिया। जिससे उनकी मौत हो गई।

जबलपुर

Published: July 23, 2022 01:38:19 pm

ऐसी ही घटनाओं को संज्ञान में लेकर केंद्र सरकार ने खतरनाक ४१ कीटनाशकों को पाबंदी लगाई थी। इसके बाद भी आत्महत्या की घटनाओं में कमी नहीं आई है।

किसानों के आत्महत्या के मामलों में सरकारें खेती के संकट की वजह से इंकार करती हैं। लेकिन कृषि को बचाने के लिए इस्तेमाल होने वाले कीटनाशक को खाकर हर साल हजारों लोग जान दे रहे हैं। जहर लोगों तक आसानी से पहुंच रहा है और जिंदगी में घुल रहा है। फसल के कीड़े मारने की दवा निगलकर आत्महत्या करने के मामले में मध्यप्रदेश देश में तीसरे नंबर पर है। जहां करीब तीन हजार लोग जान दे रहे हैं।
pesticides
प्रतीकात्मक फोटो
फसल से लेकर अनाज तक को कीड़ों से बचाने के लिए बड़े पैमाने पर कीटनाशक का इस्तेमाल होता है। यह खुले बाजार में तो उपलब्ध है ही, अब ऑनलाइन दरवाजे तक पहुंच हो गई है। लेकिन त्रासदी यह है कि यही कीटनाशक लोग अपनी जिंदगी खत्म करने के लिए उपयोग कर रहे हैं। दुनियाभर में ऐसे ६६ कीटनाशकों पर प्रतिबंध लगाया गया है। लेकिन भारत में ४१ पर पाबंदी लगाई गई है और ९ को प्रतिबंधित तरीके से इस्तेमाल की अनुमति दी गई है।
जिंदगी में घुलता जहर
प्रदेश में हर साल १४ हजार से अधिक लोग अपने हाथों ही अपनी जिंदगी खत्म कर रहे हैं। इनमें जहर से मौत का आंकड़ा ३० फीसदी के करीब है। सबसे अधिक इस्तेमाल कीटनाशक ही हो रहा है। इसकी बड़ी वजह यही है कि जहर खेती के चलते हर तीसरे घर पर उपलब्ध है। परिजन इन आत्महत्याओं को किसानी के संकट से जोड़ते हैं, पर महिलाएं भी पीछे नहीं हैं।
जहर की ऑनलाइन डिलीवरी
प्रदेश में अब तक दो ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, जब जहर की ऑनलाइन डिलीवरी हुई और मंगाने वाले इसे निगलकर आत्महत्या कर ली। इंदौर की घटना में पुलिस ने ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनी के खिलाफ एफआइआर दर्ज की है। लेकिन उनकी साइट पर जहर कैसे मंगाए जैसे विवरण अब भी दर्ज हैं। हालांकि कीटनाशकों की ऑनलाइन बिक्री पर रोक के लिए गाइडलाइन बनाई है। पर दूसरे तरह के जहर के लिए ऐसी व्यवस्था नहीं है।
302 कीटनाशकों का पंजीयन
देश में 302 कीटनाशकों का पंजीयन है। इन्हें मिलाकर 832 यौगिक के कीटनाशक के उत्पादन व बिक्री की जाती है। दुनिया में हानिकारक ६६ कीटनाशक व यौगिक पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद केंद्र सरकार ने अध्ययन के लिए वर्मा कमेटी गठित की थी। जिसकी सिफारिश पर 49 कीटनाशकों पर प्रतिबंध लगा दिया। बाद में 8 को मुक्त कर ९ अन्य को विशेषज्ञ तरीके से इस्तेमाल की अनुमति दी गई है।
फैक्ट फाइल

14578 प्रदेश में कुल आत्महत्या के मामले
3889 जहर से मौत
2783 की कीटनाशक से गई जान
1703 पुरुषों ने कीटनाशक पीकर जान दी
1080 महिलाओं ने कीटनाशक पीया

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

पीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएमनाम लिए बिना PM मोदी पर नीतीश का हमला, बोले- '2014 वाले 2024 में रहेंगे तब न, विपक्ष में हमलोग आ गए हैं अब सब होगा'Maharashtra: महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार के बाद नाराजगी की खबर, CM से मुलाकात के बाद बच्चू कडू ने कही ये बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.