scriptMP : इस शहर में तैयार हुआ प्रदेश का पहला ‘फार्मर हॉस्टल’ | MP first 'Farmer Hostel' was built in jabalpur city | Patrika News
जबलपुर

MP : इस शहर में तैयार हुआ प्रदेश का पहला ‘फार्मर हॉस्टल’

देश के विभिन्न हिस्सों से आ सकेंगे किसान, 3.6 करोड़ रुपए से निर्माण
 

जबलपुरDec 02, 2021 / 11:28 am

Lalit kostha

hostel.jpg

Farmer Hostel

जबलपुर। अभी तक छात्र-छात्राओं के लिए ही हॉस्टल की सुविधा होती थी लेकिन अब किसानों के लिए भी हॉस्टल होगा। यहां किसान रुक सकेंगे तो वहीं किसानों से जुड़े बड़े आयोजन, फार्मर ट्रेनिंग आदि जैसे विभिन्न तरह के प्रोग्राम आयोजित किए जा सकेंगे। दरअसल यह अनोखी पहल नानाजी देशमुख पशुचिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय ने की है। प्रदेश का पहला फार्मर हॉस्टल का निर्माण किया गया है जिसमें सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

मल्टी मीडिया तकनीक होगी उपलब्ध
फार्मर हॉस्टल में आधुनिक मल्टी मीडिया तकनीक को उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि यहां आने वाले किसानों को चल रहे अनुसंधान कार्यों, प्रयोगों को लाइव डिमांस्ट्रेशन दिया जा सके। बड़ा प्रोजेक्टर सिस्टम लगाने के साथ ही एक्जीबीशन रूम आदि का भी प्रावधान किया जा रहा है। इस तरह की व्यवस्था प्रदेश में नहीं है।

हर तरह की सुविधा
– थ्री स्टार जैसी सुविधा
– ट्रेनिंग, फंक्शन हॉल
– कांफ्रेस रूम
– ग्रांउड प्लस फस्र्ट फ्लोर

बाहर से आ सकेंगे किसान
कई बार राष्ट्रीय स्तर के ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किए जाते हैं चाहे वह पशुपालन, फिशरी से जुड़े हो या फिर नई तकनीकों के प्रजेंटेंशन से। रहने की सुविधा के अभाव में कई बार बाहर से किसानों अथवा गेस्ट को बुला पाना संभव नहीं हो पाता था। वहीं कई बार बाहर से ट्रेनिंग के लिए आने वाले किसानों को देर शाम होने के कारण रिश्तेंदारों अथवा होटल में रुकना पड़ता था। अब किसानों को यहां रुकने की व्यवस्था होगी। इससे वे ट्रेनिंग पर ध्यान दे सकेंगे।

लम्बे समय से मांग
फार्मर हॉस्टल की लंबे समय से दरकार थी जिसके लिए प्रयास किए जा रहे थे। निर्माण लगभग पूरा हो गया है। इससे बाहर से आने वाले किसानों को विभिन्न ट्रेनिंग के दौरान अब रुकने की सुविधा होगी।
– प्रोफेसर डॉ. सीताप्रसाद तिवारी, कुलपति वीयू

Home / Jabalpur / MP : इस शहर में तैयार हुआ प्रदेश का पहला ‘फार्मर हॉस्टल’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो