scriptकोरोना से जंग: मप्र में पहली बार बनाया इनफ्लैटेबल स्ट्रक्चर मटेरियल से स्पेशल कोविड वार्ड – देखें वीडियो | mp government make new special covid ward in record 3 days | Patrika News

कोरोना से जंग: मप्र में पहली बार बनाया इनफ्लैटेबल स्ट्रक्चर मटेरियल से स्पेशल कोविड वार्ड – देखें वीडियो

locationजबलपुरPublished: May 02, 2021 02:57:02 pm

Submitted by:

Lalit kostha

मेडिकल में 20 बिस्तरों का खास कोविड वार्ड तीन दिन में होगा शुरू
 

mp government

mp government

जबलपुर/ अस्पतालों में बिस्तर खाली नहीं होने से भटक रहे कोरोना मरीजों के लिए नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में 20 बिस्तर का अस्थाई कोविड वार्ड बनाया जा रहा है। इनफ्लैटेबल स्ट्रक्चर मटेरियल से बने इस प्री मेड वार्ड को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस इन पलमोनरी मेडिसिन की पार्किंग में स्थापित किया जा रहा है। टेंटानुमा एसी युक्तइस वार्ड को तीन दिन में चिकित्सा के लिए तैयार कर लिया जाएगा। इसमें संक्रमित के चिकित्सा सम्बंधी अत्यावश्यक और आधुनिक सुविधाएं रहेंगी। तीन दिन में मरीजों को भर्ती करके उपचार शुरूकरने की तैयारी है। खास बात ये है कि इस वार्ड में भर्ती मरीजों के लिए वहीं ऑक्सीजन भी तैयार होगी। इसके लिए वार्ड के साथ ही एक एयर सेपरेशन यूनिट रहती है। वेंटीलेटर सहित अन्य आपातकालीन सुविधाओं से वार्ड लैस रहेगा। अपनी तरह के इस खास चिकित्सा सुविधाओं वाले वार्ड को प्रदेश में सबसे पहले शहर में उपयोग में लाने का निर्णय हुआ है।

प्रयोग सफल रहा तो बढ़ेगा उपयोग
इनफ्लैटेबल स्ट्रक्चर मटेरियल से तैयार यह एक पोर्टेबल प्रीमेड वार्ड है। हवा भरते ही इसकी टेंटनुमा आकृति आकार ले लेती है, जो बाहर से टेंट की तरह होता है। अंदर कुछ इंटीरियर और चिकित्सा उपकरण रखते ही मिनी अस्पताल में बदल जाता है। इस चिकित्सा वार्ड की टेंट सहित पूरी सामग्री एक मिनी ट्रक में आ जाती है। पोर्टेबल होने के कारण इसे खोलकर एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाना आसान होता है। बिजली-पानी उपलब्ध होने पर 36 से 72 घंटे के अंदर इस वार्ड को बनाकर मरीजों को भर्ती किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो