scriptमध्यप्रदेश में फिर शुरू होगा राज्य परिवहन, इतना सस्ता हो जाएगा सफर | mp government now started state bus service | Patrika News

मध्यप्रदेश में फिर शुरू होगा राज्य परिवहन, इतना सस्ता हो जाएगा सफर

locationजबलपुरPublished: Apr 14, 2018 10:25:39 am

Submitted by:

deepankar roy

सरकारी स्वामित्व में बसों के संचालन की प्रक्रिया पूरी

mp government now started state bus service,importance of public transport,mprtc buses,metro buses,madhya pradesh state transport bus services,chartered bus in mp ,online bus booking offers,public buses in india,Jabalpur,

demo pic

जबलपुर। मध्यप्रदेश में राज्य परिवहन की दोबारा शुरुआत होने जा रही है। निजी बस ऑपरेटर्स की मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए राज्य सरकार अपने स्वामित्व में कुछ बसों का संचालन शुरू करने जा रही है। इसके लिए तकरीबन सभी तैयारियां पूरी कर ली गई। पहले चरण में शहर से करीब 51 बसों को आसपास के विभिन्न शहरों तक दौड़ाने की योजना है। इन बसों के संचालन से किराया-भाड़ा में भी बदलाव आएगा। जानकारों के अनुसार सरकारी स्वामित्व में संचालित होने वाली इन बसों का किराया फिलहाल दौड़ रही निजी बसों के मुकाबले करीब 10-15 प्रतिशत कम होने की संभावना है।

आईएसबीटी से संचालन
सरकारी स्वामित्व वाली 51 बसों का संचालन दीनदयाल स्थित आइएसबीटी से विभिन्न शहरों के बीच होगा। इसमें १० एसी बसें भी शामिल हैं। इसके लिए भोपाल स्तर से श्री दुर्गाम्बा ट्रांजिट प्रा. लि. एजेंसी नामित की गई है। इसी एजेंसी को भोपाल की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। सरकारी स्वामित्व वाली इन बसों की ऑनलाइन बुकिंग की भी व्यवस्था रहेगी।

14 जिले के 16 मार्ग तय
केंद्र सरकार की ओर से इन बसों के संचालन पर ऑपरेटर को साल-दर-साल सब्सिडी दी जाएगी। बसों के संचालन के लिए आईएसबीटी में व्यवस्था बनाई जा रही है। इंटर सिटी बसों के संचालन के लिए 16 मार्ग तय किए गए हैं। जबलपुर से १४ जिलों के बीच बसों का संचालन होगा। इसमें इंदौर, भोपाल, रीवा, छिंदवाड़ा रूट पर 10 एसी बसें चलेंगी।

विरोध में उतरे स्थानीय ऑपरेटर
भोपाल स्तर पर इन बसों के लिए टेंडर जारी किए गए थे। इसमें आइएसबीटी बस ऑपरेटर एसोसिएशन से जुड़े ऑपरेटर भी कम्पनी बनाकर टेंडर में शामिल हुए थे। शर्त पूरी न होने पर उनके आवेदन खारिज कर दिए गए। अब ऑपरेटर बसों के परमिट को लेकर विरोध कर रहे हैं।

इन रूटों पर होगा संचालन
जबलपुर से कटनी, रीवा, टीकमगढ़ : 02-02
डिंडोरी, जुन्नारदेव, इंदौर के लिए : 02-02
जबलपुर से छतरपुर : 05
जबलपुर से पन्ना व अमरकंटक : 01-01
जबलपुर से हट्टा, सागर व बालाघाट : 04-04
डिंडोरी से भोपाल वाया जबलपुर : 02
जबलपुर से भोपाल वाया राजमार्ग : 04
जबलपुर से भोपाल वाया सागर : 06
जबलपुर से छिंदवाड़ा : 08

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो