scriptMP में सितम्बर तक तीन करोड़ को लग जाएगी पहली डोज, ग्लोबल टेंडर से खरीदेंगे एक करोड़ वैक्सीन | mp government will buy one crore vaccine from global tender | Patrika News

MP में सितम्बर तक तीन करोड़ को लग जाएगी पहली डोज, ग्लोबल टेंडर से खरीदेंगे एक करोड़ वैक्सीन

locationजबलपुरPublished: May 25, 2021 06:03:48 pm

Submitted by:

Lalit kostha

MP में सितम्बर तक तीन करोड़ को लग जाएगी पहली डोज, ग्लोबल टेंडर से खरीदेंगे एक करोड़ वैक्सीन

vaccine.png

vaccine

जबलपुर. हाईकोर्ट में राज्य सरकार की ओर से बताया गया कि प्रदेश के लिए एक करोड़ वैक्सीन ग्लोबेल टेंडर से खरीदी जाएगी। चीफ जस्टिस मोहम्मद रफीक व जस्टिस अतुल श्रीधरन की डिवीजन बेंच को सरकार की ओर से बताया गया कि सितम्बर तक प्रदेश की लगभग तीन करोड़ जनता को वैक्सीन की प्रथम डोज लग जाएगी। कोर्ट ने जवाब को रिकॉर्ड पर लेकर केंद्र शासन को वैक्सीन स्वीकृति सम्बंधी नियमों को शिथिल करने पर विचार करने के निर्देश देकर शपथ पत्र प्रस्तुत करने को कहा। एक सप्ताह बाद अगली सुनवाई होगी।
एमपी स्टेट बार काउंसिल के पूर्व सदस्य सुनील गुप्ता की ओर से अधिवक्ता सिद्धार्थ राधेलाल गुप्ता ने तर्क दिया कि त्वरित वैक्सीनेशन के लिए राज्य शासन को ग्लोबल टेंडर प्रक्रिया पर गम्भीरता से ध्यान देना चाहिए। ग्लोबर टेंडर को महज एक करोड़ तक सीमित न रखते हुए चरणबद्ध तरीके से पांच करोड़ तक ले जाया जाए। इस तरीके से राज्य के सभी नागरिकों का वैक्सीनेशन मुमकिन हो जाएगी।
राज्य सरकार की ओर से महाधिवक्ता पुरुषेंद्र कौरव ने साफ किया कि जनहित याचिका में चाही गई राहत के अनुरूप एक करोड़ वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया जाएगा। आगे की कार्रवाई ग्लोबल टेंडर की सफलता पर निर्भर करेगी। भविष्य में चरणबद्ध तरीके से वैक्सीन की खरीदी की जाएगी।

कमी चिंताजनक

कोर्ट ने कहा कि वैक्सीन की कमी चिंताजनक है। लिहाजा, केंद्र सरकार तीन वैक्सीन निर्माता कंपनियों के अलावा भी प्रयास करे। ताकि, अंतरराष्ट्रीय वैक्सीन निर्माता कंपनियों मसलन, फाइजर, मोडर्ना, जॉनसन एंड जॉनसन देश में वैक्सीन आयात करें। इस तरह वैक्सीन की उपलब्धता में कोई कमी न आने पाए। सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार की ओर से उपस्थित अधिवक्ता विक्रम सिंह से सवाल किया कि क्या बिना किसी लम्बी स्वीकृति प्रक्रिया के उन सभी कंपनियों को वैक्सीन आयात करने की अनुमति दी जा सकती है, जो डब्ल्यूएचओ, अमेरिका या यूरोपियन एजेंसी से अनुमोदन प्राप्त हैं। साथ ही विश्व के अन्य देशों को वैक्सीन दे रही हैं। इस सम्बन्ध में केंद्र सरकार को पक्ष पेश करने का निर्देश दिया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो