बड़ी उपलब्धिः जबलपुर हाईकोर्ट की proceedings अब Live

-दिल्ली, मुंबई, गुजरात और कोलकाता के बाद अब जबलपुर में हाईकोर्ट की कार्यवाही का सजीव प्रसारण

By: Ajay Chaturvedi

Published: 03 Jul 2021, 11:06 AM IST

जबलपुर. कोर्ट की proceedings का Live प्रसारण करने वालों की सूची में अब जबलपुर हाईकोर्ट का नाम भी शामिल हो गया है। जबलपुर हाईकोर्ट अब देश का पांचवा हाईकोर्ट बन गया है जहां कोर्ट की कार्यवाही का सजीव प्रसारण किया जाएगा।

बता दें कि देश में अब तक दिल्ली, मुंबई, गुजरात और कोलकाता हाईकोर्ट की कार्यवाही का ही सजीव प्रसारण होता रहा है। अब इस सूची में जबलपुर का भी नाम जुड़ गया है। विधि विशेषज्ञों का मानना है कि यदि किसी का कोई मामला हाईकोर्ट में सुनवाई के लिए लगा हुआ है और संबंधित पक्ष किसी कारण से हाई कोर्ट नहीं जा सकते हैं तो वे घर बैठे ही हाईकोर्ट की कार्यवाही देख सकते हैं। ऐसे लोगों के लिए मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने कोर्ट प्रोसिडिंग की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू कर दी है।

बताया जा रहा है कि 2018 में सुप्रीम कोर्ट में दायर जनहित याचिका में यह मांग की गई थी कि हाई कोर्ट की प्रोसिडिंग की लाइव स्ट्रीमिंग की जानी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने सभी हाई कोर्ट को लाइव स्ट्रीमिंग शुरू करने के आदेश दिए थे। मध्य प्रदेश से पहले दिल्ली, मुंबई, गुजरात और कोलकाता हाईकोर्ट में लाइव स्ट्रीमिंग शुरू हो चुका हैं। मध्य प्रदेश इस श्रृंखला में पांचवा राज्य बन गया है।

जानकारी के मुताबिक फिलहाल मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की 4 कोर्ट, कोर्ट नंबर 1, 3, 20 और 25 की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू की गई है। धीरे-धीरे यह सुविधा सभी अदालतों में शुरू हो जाएगी। इस सुविधा के बाद आम आदमी को कोर्ट के भीतर चलने वाली कार्यवाही सुनने का मौका मिलेगा और सामान्य तौर पर पक्षकार कोर्ट की कार्यवाही के बाद अपने वकील से जो बात पूछते थे कि उसके मामले में क्या हुआ, आपने क्या जिरह की और कोर्ट ने क्या कहा, इन तमाम सवालों के जवाब आसानी से लोगों को मिल सकेंगे। साथ ही लॉकडाउन जैसी सूरत में यह काफी फायदेमंद होगा।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned