scriptपहली बार लोक अदालत में हाईकोर्ट ने दिया हिंदी में फैसला, पक्षकारों को कहा-10-10 पेड़ लगाओ | Mp High court gave verdict in Hindi for the first time in Lok Adalat | Patrika News
जबलपुर

पहली बार लोक अदालत में हाईकोर्ट ने दिया हिंदी में फैसला, पक्षकारों को कहा-10-10 पेड़ लगाओ

पहली बार लोक अदालत में हाईकोर्ट ने दिया हिंदी में फैसला, पक्षकारों को कहा-10-10 पेड़ लगाओ

जबलपुरSep 18, 2019 / 07:40 pm

abhishek dixit

जबलपुर. मप्र हाईकोर्ट ने पहली बार किसी लोक अदालत के दौरान अपना फैसला हिंदी में दिया। इस फैसले के जरिए कोर्ट ने हिंदी दिवस पर राष्ट्रभाषा के प्रति सम्मान प्रदर्शित किया। जस्टिस विजय कुमार शुक्ला व अधिवक्ता रवीेंद्र कुमार श्रीवास्तव की बेंच ने 14 सितंबर को दिए इस फैसले में सभी पक्षकारों को दस-दस पेड़ लगाकर उनकी देखरेख करने का भी निर्देश देकर पर्यावरण के प्रति भी संवेदनशीलता जाहिर की।

यह है मामला
मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण व हाईकोर्ट विधिक सेवा समिति के संयोजन में 14 सितंबर को हाईकोर्ट की जबलपुर मुख्यपीठ में आयोजित नेशनल लोक के दौरान कोर्ट ने यह फैसला दिया। हाईकोर्ट विधिक सेवा समिति के सदस्य सचिव राजीव कर्महे ने बताया कि रीवा जिले के सेमरिया निवासी रोशनलाल शुक्ला का जमीन के संबंध में वहीं के निवासी रामायण शुक्ला व अन्य के साथ विवाद चल रहा था। इसी सिलसिले में रीवा जिला अदालत ने उसके खिलाफ 2001 में आदेश जारी कर दिया। इसके खिलाफ रोशनलाल ने हाईकोर्ट में अपील दायर की। केस लंबित रहने के दौरान उसका देहांत हो गया। इस पर रोशनलाल के उत्तराधिकारीगण रविशंकर, उमाशंकर, नागेंद्र इस केस को आगे लड़ रहे थे। इसी बीच आवेदकपक्ष की ओर से एक सुनवाई के दौरान कोई भी हाजिर नहीं हुआ। इस वजह से कोर्ट ने अपील खारिज कर दी। अनुपस्थिति के लिए क्षमायाचना करते हुए इसी अपील को पुनस्र्थापित करने के आग्रह के साथ यह सिविल प्रकरण दायर किया गया था। 14 सितंबर 2019 को हुई लोक अदालत के दौरान कोर्ट ने सभी पक्षकारों को समझाकर समझौता करा दिया। कोर्ट ने सभी पक्षकारों को निर्देश दिए कि वे 10-10 पेड़ लगाएं। बड़ा होते तक उनकी देखरेख करें।

Home / Jabalpur / पहली बार लोक अदालत में हाईकोर्ट ने दिया हिंदी में फैसला, पक्षकारों को कहा-10-10 पेड़ लगाओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो