scriptmp high court main bench in jabalpur, no cancel rights | मप्र हाईकोर्ट की मुख्यपीठ राष्ट्रपति ने घोषित की, इसे रद्द करने का अधिकार हाईकोर्ट को नहीं...जानें पूरा मामला | Patrika News

मप्र हाईकोर्ट की मुख्यपीठ राष्ट्रपति ने घोषित की, इसे रद्द करने का अधिकार हाईकोर्ट को नहीं...जानें पूरा मामला

मप्र हाईकोर्ट की मुख्यपीठ राष्ट्रपति ने घोषित की, इसे रद्द करने का अधिकार हाईकोर्ट को नहीं...जानें पूरा मामला

 

जबलपुर

Published: October 22, 2021 11:39:22 am

जबलपुर। मध्यप्रदेश हाई कोर्ट में एक याचिका दायर कर मुख्यपीठ शब्द विलोपित करने के नोटिफिकेशन को चुनौती दी गई। याचिका में कहा गया कि राष्ट्रपति के आदेश के जरिए जबलपुर में मप्र हाईकोर्ट की मुख्यपीठ स्थापित हुई थी। इस आदेश को हाईकोर्ट प्रशासन निरस्त नहीं कर सकता। याचिका पर जल्द ही सुनवाई होगी।

Mp High Court Jabalpur
Mp High Court Jabalpur

मुख्यपीठ शब्द विलोपित करने के नोटिफिकेशन को हाईकोर्ट में चुनौती

नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच जबलपुर के अध्यक्ष डा. पीजी नाजपांडे व सामाजिक कार्यकर्ता रजत भार्गव की ओर से याचिका दायर की गई। अधिवक्ता दिनेश उपाध्याय ने बताया कि भारत के राष्ट्रपति ने 27 अक्टूबर, 1956 को आदेश जारी कर जबलपुर में मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की मुख्यपीठ की घोषणा की थी। राष्ट्रपति के इस आदेश को रद्द करने का अधिकार मध्यप्रदेश हाईकोर्ट को नहीं है।

इसके बावजूद मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने हाईकोर्ट नियम-2008 में किए गए संशोधन का हवाला देते हुए आठ अक्टूबर 2021 को मध्य प्रदेश राजपत्र मेें अधिसूचना जारी कर दी। इसके अनुसार जबलपुर के आगे से मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की मुख्यपीठ शब्द को विलोपित कर दिया गया। चूंकि यह अधिसूचना भारत के संविधान के विपरीत है, असंवैधानिक है, अत: निरस्त किए जाने योग्य है। याचिका दायर करने से पूर्व रजिस्ट्रार जनरल को लीगल नोटिस भेजा गया था। लेकिन कोई ठोस कार्रवाई न होने के चलते याचिका दायर की गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.