scriptमप्र में नियम-कायदे ताक पर रखकर तन रही हैं कॉलोनी, जानें कहां हो रहा ये | MP: Illegal colonies developed in jda land | Patrika News

मप्र में नियम-कायदे ताक पर रखकर तन रही हैं कॉलोनी, जानें कहां हो रहा ये

locationजबलपुरPublished: Jan 14, 2022 01:26:15 pm

Submitted by:

Lalit kostha

मप्र में नियम-कायदे ताक पर रखकर तन रही हैं कॉलोनी, जानें कहां हो रहा ये
 

colony.jpg

MP: Illegal colonies

जबलपुर। संजीवनी नगर से लगी जेडीए की महत्वाकांक्षी योजना 31 में टाउनशिप का विकास सीलिंग प्रकरण के कारण अटका हुआ है। तीन दशक पुरानी योजना में प्राधिकरण को पूरी जमीन नहीं मिल पाने के कारण विकास कार्य नहीं हो पा रहा है।

बस रही है अवैध बसाहट
सीलिंग की जमीन की बंदरबाट होने के कारण योजना क्रं .31 में अवैध बसाहट शुरू हो गई है। सस्ती जमीन की जुगत में कई लोग यहां प्लाट खरीदकर घर बना रहे हैं। जबकि कई लोगों ने यहां अवैध तरीके से भवन का निर्माण कर विक्रय शुरू कर दिया है। प्राइम लोकेशन पर होने के कारण जमीन की बंदरबांट हो रही है। जिला प्रशासन, टाउन एंड कं ट्री प्लानिंग से लेकर नगर निगम के जिम्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

कबाडिय़ों ने बना लिए अवैध गोदाम
कलेक्ट्रेट से लेकर नगर निगम की जनसुनवाई में ऐसी कई शिकायत भी आ चुकी हैं, जिनके माध्यम से लोगों ने बताया की योजना 31 की जमीन पर कई कबाडिय़ों ने कब्जा कर अवैध गोदाम बना लिए हैं। प्राधिकरण की इस योजना के एक ओर संजीवनी नगर जैसी पॉश कालोनी है। जबकि दूसरी ओर रेल लाइन है, जिसके पार प्राधिकरण की योजना क्र.41 है। इन्हीं दोनों योजनाओं के बीच रेल लाइन है।

कई स्थानों पर हैं अतिक्रमण
योजना क्र.31 महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है, इसके अंतर्गत आने वाली सीलिंग की जमीनों का प्रकरण न्यायालय में है। प्रकरणों के निराकरण के बाद ही विकास कार्य संभव हो पाएगा। कई स्थानों पर अतिक्रमण है और अवैध निर्माण भी हो रहे हैं।
– अरुण खुर्द, योजना प्रभारी, जेडीए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो