scriptMP police caught 4 accused on suspicion of fraud in Air Force recruitment exam | एयर फोर्स भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़ा की शिकायत पर MP पुलिस ने पकड़े 4 आरोपी | Patrika News

एयर फोर्स भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़ा की शिकायत पर MP पुलिस ने पकड़े 4 आरोपी

-यूपी के चार युवाओं की मदद से फर्जीवाड़े की थी योजना
-आधार कार्ड की जांच में हुआ खुलासा

जबलपुर

Updated: July 18, 2021 11:00:07 am

जबलपुर. MP पुलिस ने एयर फोर्स भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़े की आशंका पर पकड़े चार युवक। ये चारों युवक यूपी के मथुरा और प्रतापगढ निवासी हैं। इन चारों युवाओं की मदद से फर्जीवाड़े की योजना बनाई गई थी, लेकिन चारों युवाओं के आधार कार्ड की जांच में इनका फर्जीवाड़ा पकड़ा गया। उसके बाद तिलवारा पुलिस ने चारों को गिरफ्तार कर लिया।
FRAUD
FRAUD
तिलवारा पुलिस के मुताबिक घमापुर पानी की टंकी के पास सिद्धबाबा निवासी शरद पाल जेबीएम ऑनलाइन सोल्यूशन सेंटर का प्रभारी है। उसकी फर्म को ऑरलैंडो (Orlando) कंपनी ने एयरफोर्स रिक्रूटमेंट परीक्षा कराने का पेटी कांट्रैक्ट दिया था। परीक्षा सगडा स्थित सरस्वती इंजीनियरिंग कॉलेज में 12से 18 जुलाई के बीच चल रही है। परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए ठेका कंपनी को ही अपने कर्मचारी रखने थे। शर्त थी कि सभी कर्मचारी स्थानीय हों। सभी कर्मचारियों को प्रतिदिन की दर से 1000 रुपए पारिश्रमिक मिलने थे।
जेबीएम ऑनलाइन सोल्यूशन सेंटर प्रभारी शरद पाल के मुताबिक उसके फर्म को परीक्षा कराने के लिए स्थानीय युवकों की जरूरत थी। ऐसे में उसने अपने साथी जयप्रकाश यादव से संपर्क किया। जयप्रकाश की पहचान मथुरा निवासी जितेंद्र सिंह जाट से थी जो एमए की पढ़ाई कर रहा है। जयप्रकाश के कहने पर जितेंद्र ने तीन युवकों भूपेंद्र, सोहन सिंह, धीरेंद्र प्रताप सिंह नाम के तीन युवकों से जयप्रकाश को मिलवाया।
उसके बाद जयप्रकाश ने उनकी मुलाकात शरद पाल से कराई। इसके बाद जितेंद्र सहित चारों युवकों को परीक्षा ड्यूटी के लिए बुला लिया गया। भूपेंद्र सिंह व सोहन सिंह को रजिस्ट्रेशन मैनेजर तो जितेंद्र सिंह टीसीए जेएम-1 और धीरेंद्र प्रताप सिंह को टीसीए जेएम-2 बनाया गया। उधर एयरफोर्स ने अपने पर्यवेक्षक तैनात किए। सभी कर्मियों की आईडी ऑरलैंडो कंपनी ने सत्यापन के लिए मंगाए थे। जेबीएम ऑनलाइन सोल्यूशन सेंटर प्रभारी ने उन सभी युवकों के आधार कार्ड की फोटो कॉपी ऑरलैंडो कंपनी को भेजे दिए।
ऑरलैंडो कंपनी ने चारों के आधार कार्ड की छाया प्रति की जांच कराई गई, तो उनकी आईडी मिसमैच मिली। आरोपियों का नाम- पता फर्जी निकला। साथ ही उनके बारे में कई अन्य जानकारी भी मिली। ऐसे में भर्ती परीक्षा में व्यापक पैमाने पर धांधली की आशंका पर इसकी गोपनीय शिकायत तिलवारा पुलिस से की गई। पुलिस ने चारों युवकों को शुक्रवार की रात गिरफ्तार कर लिया।
यूपी के मथुरा व प्रतापगढ़ के रहने वाले हैं आरोपी

तिलवारा टीआई गणेश तोमर के मुताबिक चारों आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीम लगाई गई थी। तीन आरोपी जितेंद्र सिंह (27 वर्ष), भूपेंद्र सिंह (25 वर्ष) और सोहन सिंह (27 वर्ष) जहां नगला रोका पोस्ट पचवार महावन मथुरा के रहने वाले हैं। वहीं चौथा आरोपी धीरेंद्र प्रताप सिंह (28 वर्ष) सराय महेश थाना पट्टी जिला प्रतापगढ उत्तर प्रदेश का निवासी है। भूपेंद्र जहां एलएलबी की पढ़ाई कर रहा है। वहीं जितेंद्र एमए और अन्य दोनों आरोपी बीए की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं। सभी बेरोजगार हैं। ऐसे में वो सप्ताह भर में सात हजार रुपए कमाने के लालच में फंस गए।
परीक्षा के दौरान चारों ने नकल कराने की दबी जुबान चर्चा है, लेकिन पुलिस इससे इंकार कर रही है। पुलिस का दावा है कि एक ही दिन में उनकी पोल खुल गई। ऐसे में उनकी मंशा रही भी होगी तो उन्हें मौका नहीं मिल पाया। वैसे चारों आरोपियों से अभी पूछताछ जारी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

भारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पाजिटिविटी रेटअरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई तीव्रताभारत में निवेश का बेहतरीन समय, अगले 25 साल का प्लान बना सकते हैं- दावोस सम्मेलन में बोले पीएम मोदीPunjab Election 2022: अरविंद केजरीवाल आज करेंगे 'आप' के सीएम उम्मीदवार का ऐलानCorona Vaccination: 12 से 14 साल तक के बच्चों को मार्च से लगेंगे टीकेIPL 2022: हार्दिक पांड्या, राशिद खान और शुभमन गिल की चमकी किस्मत, इतने करोड़ देगी अहमदाबाद की टीमछत्तीसगढ़ के युवा वैज्ञानिक ने खोजी न्यूनतम कीमत में हृदयगति मापन की ऐसी विधि, शोध देखकर दुनिया रह गई है हैरानसर्वार्थसिद्धि योग में नववर्ष—2022 का पहला पुष्यनक्षत्र आज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.