script

इस जिले में खुली पुलिस की भर्ती, पहले दिन पहुंचे सिर्फ 49 उम्मीदवार, देखें वीडियो

locationजबलपुरPublished: Apr 24, 2018 02:32:04 pm

Submitted by:

deepankar roy

मेडिकल चेकअप कैंप के लिए कड़ी सुरक्षा और निगरानी व्यवस्था

mp police constable vacancy 2018,mp police constable vacancy 2018,mp police 2018-19,mp police 2018-19 vacancy,mp police constable upcoming vacancy 2018,upcoming vacancy in mp 2018,mp vyapam 2018 calendar,upcoming vacancy in mp 2018,current vacancy in mp,pm modi in mandla ,pm modi in mp,narendra modi in mp,narendra modi mp,narendra modi mp varanasi,Jabalpur,mp govt,

mp police constable vacancy 2018

जबलपुर/कटनी। मध्यप्रदेश पुलिस में भर्ती के लिए मंगलवार से कटनी में प्रक्रिया शुरु हुइ। आरक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत पहले दिन उम्मीदवारों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस दिन महज 49 उम्मीदवार ही आरक्षक बनने से पहले अपनी स्वास्थ्य की जांच कराने के लिए पहुंचे। जिला स्तर आरक्षकों की भर्ती के लिए अपनाइ जा रही इस प्रक्रिया में युवतियों ने भी गजब का उत्साह दिखाया। वे भी आरक्षक बनने के लिए अपना फिटनेस सर्टिफिकेट लेने के लिए पहुंची। मेडिकल चेकअप स्थल पर पुलिस ने कड़ी निगरानी और सुरक्षा व्यवस्था की है। ताकि किसी भी प्रकार की शिकायत और अप्रिय स्थिति से तत्काल निपटा जा सके।

जिला अस्पताल में जांच
पुलिस में आरक्षक पद पर नियुक्ति से पहले उम्मीदवारों के स्वास्थ्य की जांच कराइ जा रही है। जांच की यह प्रक्रिया कटनी जिला अस्पताल में संचालित की जा रही है। जिसमें पुलिस विभाग राज्य सरकार की आरक्षक पद के लिए निर्धारित गाइडलाइन के तहत उम्मीदवारों के स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। इसमें उम्मीदवार की ऊंचाइ, वजन, दृष्टि क्षमता सहित शारीरिक दक्षता संबंधी कइ प्रकार के निर्धारित मानकों पर उम्मीदवारों की जांच की जा रही है। सभी अनिवार्य मेडिकल चेकअप से गुजरने और उस पर खतरा उतरने पर ही उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया के अगले चरण के लिए पात्र होंगे।

सबसे पहले सत्यापन
विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में 23 नए आरक्षकों की भर्ती होना है। पहले चरण में चयनित आरक्षकों को दूसरे चरण से पहले पात्रता संबंधी समस्त आवश्यक दस्तावेजों को प्रस्तुत करने के निर्देश है। इन दस्तावेजों का सत्यापन भी कराया जा रहा है। सत्यापन की प्रक्रिया भी शुरु कर दी गइ है। दस्तोवजों के सत्यापन के बाद ही उम्मीदवारों का मेडिकल चेकअप किया जा रहा है।

आसपास के जिले से पहुंचे युवा
पुलिस भर्ती प्रक्रिया के तहत मेडिकल चेकअप के लिए पहुंचने वाले यह सभी उम्मीदवार वर्ष 2017 बैच के हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में 133 आरक्षकों का मेडिकल चेकअप होना है। चेकअप कैंप में पहले दिन केवल 49 उम्मीदवार जांच केलिए पहुंचे है। इसमें पन्ना, दमोह, रीवा, सतना, जबलपुर, सागर सहित आसपास के जिलों से आए उम्मीदवार शामिल है। आरक्षक बनने के लिए युवतियों में भी काफी उत्साह है।

ट्रेंडिंग वीडियो