scriptmp roads better than USA, but roads are poor service | 30 साल चलने वाली ‘सडक़’ दो साल में उधड़ गई, अब थिगड़ों से चला रहे काम | Patrika News

30 साल चलने वाली ‘सडक़’ दो साल में उधड़ गई, अब थिगड़ों से चला रहे काम

गुणवत्ता पर सवाल : 25-30 साल तक मरम्मत की आवश्यकता नहीं होने का किया था दावा

 

जबलपुर

Updated: December 22, 2021 11:52:39 am

जबलपुर। शहर के चौराहों पर करोड़ों रुपए की लागत से लगाया गया मेस्टिक एस्फाल्ट उधडऩे लगा है। धनवंतरि नगर चौराहे पर तो मेस्टिक एस्फाल्ट पर अब पैबंद भी लगाए जा रहे हैं। अन्य चौराहों पर भी कई जगह मेस्टिक एस्फाल्ट में दरारें नजर आने लगी है। 25-30 साल तक टिकाऊ कहे जाने वाले मेस्टिक एस्फाल्ट का दो साल में ही यह हाल हो गया है। इससे गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे हैं।

roads.jpg
mp roads

14.02 करोड़ रुपए की लागत से किया गया था उन्नयन कार्य
15 चौराहों पर हुआ था काम योजना के तहत
93.33 लाख रुपए से ज्यादा खर्च हुए थे प्रत्येक चौराहे पर

मेस्टिक एस्फाल्ट में अन्य सडक़ों की तुलना में ज्यादा मोटी परत बिछाई जाती है। इसमें स्टोन चिप्स, प्लास्टिक, बिटुमिन की गद्देदार परत का उपयोग किया जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार 25 से 30 साल तक इन सडक़ों की मरम्मत की आवश्यकता नहीं होती। इसके बाद भी इतनी जल्दी उखडऩे से इसकी गुणवत्ता पर भी सवाल उठ रहे हैं। जानकारों का कहना है कि इसमें गुणवत्ता से समझौता हुआ है।

roads.jpg

ये काम हुए थे
चौराहों के उन्नयन के तहत ट्रैफिक सिग्नल लगाने से लेकर, जेब्रा क्रॉसिंग बनाने, आईलैंड बनाने, लेफ्ट टर्न में पॉसिंग प्वाइंट बनने व मेस्टिक एस्फाल्ट लगाने का काम किया गया था।

मेस्टिक एस्फाल्ट की सडक़ बनाने में स्टोन चिप्स, प्लास्टिक, बिटुमिन की गद्देदार परत का उपयोग होता है। 25-30 साल तक इन सडक़ों की मरम्मत की आवश्यकता नहीं होती। गुणवत्ता अच्छी होने पर दो साल में मेस्टिक ऐस्फाल्ट की परत उखडऩे का सवाल ही नहीं उठता।
- संजय वर्मा, स्ट्रक्चर इंजीनियर व टाउन प्लानर

स्मार्ट सिटी के तहत जिन चौराहों का उन्नयन हुआ था, उनमें से जहां भी मेस्टिक एस्फाल्ट क्षतिग्रस्त हुआ है, उसके सुधार के लिए ठेकेदार को नोटिस दिया गया है। उसने 80 ग्रेड का मेस्टिक एस्फ ाल्ट मंगाया है। उपलब्ध होते ही मरम्मत कराएंगे। लोगों को असुविधा न हो इसलिए नगर निगम ने सुधार कार्य करकाया है।
- कवीश मिश्रा, प्रोजेक्ट प्रभारी, स्मार्ट सिटी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकाCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतSchool Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालVideo: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमानJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 24 January 2022: कुंभ राशि वालों की व्यापारिक उन्नति होगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

Punjab Election 2022: गठबंधन के तहत BJP 65 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, जानिए कैप्टन की PLC और ढींढसा को क्या मिलाराष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के विजेताओं से पीएम मोदी ने किया संवाद, 'वोकल फॉर लोकल' के लिए मांगी बच्चों की मददब्रेंडन टेलर का खुलासा, इंडियन बिजनेसमैन ने किया ब्लैकमेल; लेनी पड़ी ड्रग्ससंसद में फिर फूटा कोरोना बम, बजट सत्र से पहले सभापति नायडू समेत अब तक 875 कर्मचारी संक्रमितकर्नाटक में कोविड के 50 हजार नए मामले आने के बाद भी सरकार ने हटाया वीकेंड कर्फ्यू, जानिए क्या बोले सीएमICC Awards: शाहीन अफरीदी बने क्रिकेटर ऑफ द ईयर, पाकिस्तान के 3 खिलाड़ियों ने मारी बाजीBudget 2022: आम बजट में इनकम टैक्स का दायरा बढ़ाने और स्लैब दरों में परिवर्तन की उम्मीदहरियाणा में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, जानिए शिक्षा मंत्री ने क्या कहा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.