२०१८ में कम हो गए संडे पर इन छुट्टियों की बढ़ गई संख्या

वर्ष 2018 के लिए राज्य सरकार ने जारी किया सरकारी कैलेंडर

By: deepak deewan

Published: 12 Nov 2017, 01:22 PM IST

जबलपुर। वर्ष 2018 के लिए प्रदेश सरकार का कैलेंडर जारी कर दिया गया है। कैलेंडर के साथ ही अगले साल की छुट्टियों का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। नए नोटिफिकेशन में सरकारी अमले के लिए कुछ अवकाश में कमी हुई है। जनरल छुट्टियां तो पहले की तरह ही 22 हैं पर रविवार की संख्या इस साल की तुलना में 5 कम हो गई है। शासन द्वारा तय छुटिट्यों के अलावा ये तीन छुट्टियां कलेक्टर तय करेंगे।

५ संडे कम हुए
2018 के लिए प्रदेश सरकार के कैलेंडर के मुताबिक अगले साल दशहरा 19 अक्टूबर को मनेगा, जबकि इस साल 19 अक्टूबर को दीपावली थी। ऐसे ही महावीर जयंती नए साल में 29 मार्च को मनेगी। इसी तरह से अन्य कई परंपरागत त्योहारों की तिथियां भी बहुत इधर से उधर हुई हैं। विशेष बात तो यह है कि 2017 की तुलना में २०१८ में संंडे की संख्या बहुत कम हो गई है। २०१७ की तुलना में एक-दो नहीं पूरे ५ संडे कम हुए हैं। इस बार सालभर में 53 रविवार पड़े हैं जबकि अगले साल के लिए जारी किए गए प्रदेश सरकार के कैलेंडर के मुताबिक वर्ष 2018 में इनकी संख्या घटकर 48 रह जाएगी। हालांकि ऑप्शनल छुट्टियों की संख्या नए साल में 61 तक पहुंच गई है जबकि २०१७ में इनकी संख्या 53 है। राज्य सरकार का कोई भी कर्मचारी इन 53 में से अधिकतम तीन छुट्टियों का ही लाभ ले सकता है।


तीन स्थानीय छुट्टियों का मिलेगा लाभ
२०१८ में शिवरात्रि 14 फरवरी को पड़ेगी जबकि होली 02 मार्च की होगी। रामनवमी भी जल्द आएगी, अगले साल यह तिथि 25 मार्च को पड़ेगी। इसी तरह सन २०१८ में परशुराम जयंती 18 अप्रैल की, और गुरुनानक 23 नवंबर को आएगी। इसी के साथ जबलपुर वासियों को तीन स्थानीय छुट्टियां भी मिलेंगी। शासन द्वारा तय छुटिट्यों के अलावा ये तीन छुट्टियां कलेक्टर तय करेंगे। कलेक्टर लोकल मांग के मुताबिक पूरे साल में कोई तीन दिन की छुट्टियां फरवरी तक जारी कर देंगे।

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned