मध्यप्रदेश में कांग्रेस का हिंदू कार्ड, इस बड़े धार्मिक स्थल से चुनावी दौरे शुरु करेंगे कमलनाथ

कांग्रेस का हिंदू कार्ड

By: deepak deewan

Published: 24 Jul 2018, 03:43 PM IST

जबलपुर। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए जहां भाजपा लगातार संगठनात्मक तैयारियोंं में लगी है वहीं कांग्रेस भी पीछे नहीं है। कांग्रेस ने हाल ही में प्रदेशभर के वरिष्ठ नेताओं को नई जिम्मेदारियों सौंपी है। कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ द्वारा घोषित इस टीम के ज्यादातर सदस्य विधानसभा चुनाव में अपना भाग्य आजमाना चाहते हैं। ऐसे में पार्टी इनको ऐसी जिम्मेदारी देने की कवायद में लगी है जिससे ये नेता चुनाव मैदान में किस्मत आजमाने के साथ संगठन का काम भी कर सकें।


कमलनाथ ने सात जुलाई को 85 सदस्यीय टीम घोषित की थी। इस टीम में महाकौशल को विशेष महत्व दिया गया था। खुद भी महाकौशल के छिंदवाड़ा के सांसद होने से इस अंचल में कमलनाथ अपनी गहरी पैठ का फायदा पार्टी को दिलाने की कोशिश में लगे हुए हैं। कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि कमलनाथ अपनी टीम के विस्तार की भी तैयारी कर रहे हैं जिसमें महाकौशल क्षेत्र के कुछ नेताओं को चुनाव की अहम जिम्मेदारी दी जाएगी। पीसीसी की पहली बैठक में ज्यादातर सदस्यों ने विधानसभा चुनाव लडऩे की इच्छा जताई थी। हालांकि एक पखवाड़े बाद भी नवगठित पीसीसी पदाधिकारियों को काम नहीं दिया जा सका है पर सभी पदाधिकारियों को सक्रिय होने के लिए कह दिया गया है। पार्टी का मानना है कि विधानसभा चुनाव के लिए समय बहुत कम बचा है और काम बहुंत ज्यादा है ऐसे में अब एक-एक पल का सदुपयोग करना है।


महाकौशल के मैहर से शुरू करेंगे दौरा
क्षेत्र के एक वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ने कमलनाथ की रणनीति का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि चुनावों से पहले जमीनी हकीकत जानने कमलनाथ पूरे प्रदेश का दौरा करेंगे। कांग्रेस मध्यप्रदेश में गुजरात की तर्ज पर अभियान चलाएगी। इसके साथ ही गुजरात जैसे ही यहां भी हिंदू कार्ड खेले जाने की तैयारी है। इसी कारण कमलनाथ अपना विधानसभावार दौरा धार्मिक स्थल से करना चाहते हैं। इसके लिए महाकौशल क्षेत्र की सतना जिले के मैहर विधानसभा क्षेत्र से वे यह दौरा शुरु करेंगे। मैहर प्रदेश का दुनियाभर में विख्यात प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है जहां माता शारदा का मंदिर है। यहां से दौरे की शुरुआत कर कमलनाथ दोहरा संदेश देना चाहते हैं। मैहर से शुरुआत से जहां कमलनाथ हिंदू वोटर्स को लुभाना चाहते हैं वहीं महाकौशल क्षेत्र में भी कांग्रेसी वर्चस्व स्थापित करना चाहते हैं।

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned