scriptMPEB : शिकायतों से खुल रही बिजली कम्पनी की मनमानी की पोल | MPEB : Electricity companies arbitrariness was opened from complaints | Patrika News

MPEB : शिकायतों से खुल रही बिजली कम्पनी की मनमानी की पोल

locationजबलपुरPublished: Dec 31, 2017 01:04:09 am

Submitted by:

santosh singh

विद्युत उपभोक्ता निवारण फोरम में उपभोक्ताओं ने दी कई चुनौती

MPEB : शिकायतों से खुल रही बिजली कम्पनी की मनमानी की पोल

MPEB : शिकायतों से खुल रही बिजली कम्पनी की मनमानी की पोल

जबलपुर. शहर में बिजली बिल की गड़बडि़यों के बीच सुधार के नाम पर किए जा रहे ‘खेलÓ की पोल विद्युत उपभोक्ता निवारण फोरम में पहुंची शिकायतों ने खोल दी है। फोरम पहुंचीं ५०० शिकायतों में गलत रीडिंग, गलत बिल बकाया में बिजली कनेक्शन काटने और वैध कनेक्शन के बाद भी बिजली चोरी का प्रकरण दर्ज करने को उपभोक्ताओं ने चुनौती दी है।
जानकारी के अनुसार शहरी उपभोक्ता जुलाई से ओवर रीडिंग व छूटी हुई रीडिंग को लेकर परेशान हैं। तीन लाख उपभोक्ताओं में से लगभग ४० प्रतिशत लोग प्रभावित हुए हैं। इसमें से ५०० उपभोक्ताओं ने फोरम में शिकायत दी है। इन शिकायतों को आधार बनाकर फोरम द्वारा भेजे गए नोटिस के जवाब में कम्पनी के अधिकारी तर्कसंगत कारण नहीं बता पा रहे हैं। फोरम पहुंचे उपभोक्ताओं की बिलिंग खपत में २०० प्रतिशत से अधिक का अंतर आने के बाद भी अधिकारियों ने नोटिस भेजकर कारण जानने का प्रयास नहीं किया। इसी तरह बकाया में बिजली कनेक्शन काटने के मामले में भी नोटिस नहीं भेजे गए।
इस तरह का भी ‘खेल’
फोरम को दी शिकायत में चार उपभोक्ताओं ने बताया कि कम्पनी द्वारा भेजे गए बिलों में हर महीने जो खपत दशाई गई, उतनी मीटर में दर्ज नहीं है। शिकायत पर कम्पनी ने बिल कम करने के बजाय मीटर बदल दिया, जबकि उनमें खराबी नहीं थी।
बिजली उपभोक्ता बिल की गड़बड़ी या विद्युत अधिनियम का अनुपालन न होने की स्थिति में फोरम में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
एके कुलश्रेष्ठ, अध्यक्ष, विद्युत उपभोक्ता निवारण फोरम

हर महीने की १२ तारीख को उपभोक्ता सेवा दिवस का आयोजन
बिजली उपभोक्ताओं अब बिल की गड़बड़ी, मीटर रीडिंग, मीटर खराब होने सहित अन्य समस्याओं को लेकर भटकना नहीं होगा। पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी हर महीने की १२ तारीख को उपभोक्ता सेवा दिवस का आयोजन करेगी। सम्भाग स्तर पर आयोजित इस शिविर में हर शिकायत का पंजीयन होगा। एमआईएस के माध्यम से मॉनीटरिंग होगी।
वरिष्ठ अधिकारियों को शामिल होना होगा। मौके पर निराकृत न होने वाली शिकायतों की समय-सीमा तय की जाएगी। वहीं अधिकारियों द्वारा निराकृत की जाने वाली शिकायतों को लेकर उपभोक्ताओं से क्रॉस जांच भी की जाएगी। किसी महीने की १२ तारीख पर कोई अवकाश होने पर शिविर अगली तारीख को लगाया जाएगा। कम्पनी के सीजीएम अजय शर्मा ने बताया कि उपभोक्ताओं की सबसे बड़ी समस्या बिल की गड़बड़ी सम्बंधित होती है। जिसे देखते हुए सेंट्रल कॉल सेंटर की हेल्पलाइन नम्बर १९१२ पर आने वाली बिल सम्बंधी शिकायतों को ट्रैकिंग सिस्टम से जोड़ा जाएगा। हेल्पलाइन नम्बर पर जिस माध्यम से उपभोक्ता शिकायत करेंगे। उसके निराकरण का जवाब भी उसी माध्यम से दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो